करतारपुर गलियारे का आज शुभारंभ

पीएम मोदी ने सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका

0
588

करतारपुर गलियारे का आज शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर गलियारे के रास्ते पाकिस्तान के पंजाब सूबे में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले ५०० से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पीएम मोदी ने सुबह सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका।

पाकिस्तान के पंजाब में नारोवाल जिले में करतारपुर तक जाने वाले कॉरिडोर को श्रीगुरु नानक देवजी के ५५०वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आज खोला जाएगा। पीएम  मोदी शनिवार सुबह सुल्तानपुर लोधी पहुंचे। करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह से पहले उन्होंने सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका। वह डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री यात्री टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) कहा जाएगा। तीर्थयात्री साढ़े चार किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर से जाने के लिए यहीं से मंजूरी लेंगे। यह भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा।

कश्मीर पर द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के बावजूद पाकिस्तान और भारत ने २४  अक्टूबर को डेरा बाबा नानक में अंतरराष्ट्रीय सीमा के ‘जीरो प्वॉइंट’ पर एक समझौते पर दस्तखत करते हुए सिख धर्म के संस्थापक श्रीगुरु नानक देवजी के १२ नवंबर को ५५०वें प्रकाश पर्व के मद्देनजर नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन का मार्ग प्रशस्त किया। समझौते के तहत हर रोज ५००० भारतीय श्रद्धालु श्री गुरुद्वारा दरबार साहिबजी में दर्शन कर सकेंगे जहां गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम १८  साल बिताए थे।