कमांडो ने घेरा, कुत्तों से दौड़ाया, फिर बगदादी ने खुद को उड़ा लिया

आखिरी समय दहशत में रो और चीख रहा था आईएसआईएस सरगना

0
879

आखिर आईएसआईएस का सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया है। वह भी कुत्ते की मौत। हेलीकॉप्टर से उतारे गए यूएस स्पेशल ऑपरेशन फोर्सेज ने उसे एक सुरंग में घेर लिया। फिर  उसके पीछे कुत्ते दौड़ाये गए। दुनिया में आतंक का सरगना इतनी बुरी तरह घिरने के बाद रोने और चीखने चिलाने को मजबूर हो गया। जब उसे लगा उसके बचने की कोई संभावना नहीं है तो उसने अपनी जैकेट में लगे विस्फोट से खुद को उड़ा लिया।

इस तरह दुनिया में आतंक के एक बड़े नाम का अंत हुआ। वैसे पहले भी बगदादी के मरने की ख़बरें आती रही हैं लेकिन अब उसके मारे जाने का ऐलान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किया है। उसके मारे जाने का ऐलान करते हुए ट्रम्प ने कहा – ”ऑपरेशन लगभग दो घंटे तक चला। अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज से डर कर वह आगे से बंद एक सुरंग में भागने लगा। वह अपने आखिरी समय में खूब रो रहा था, चीख-पुकार कर रहा था। बगदादी के पीछे अमेरिकी सेना के कुत्ते दौड़ रहे थे। जिस शख्स ने दूसरों को डराने-धमकाने की इतनी कोशिश की, वह अपने अंतिम क्षणों में बुरी पूरी तरह से डरा हुआ था। उसे अमेरिकी फौज का खौफ सता रहा था।”

गौरतलब है कि एक मौके पर ब्रिटिश पत्रकार का गला काटने का वीडियो जारी कर उसने दुनिया भर में खौफ कायम किया था।  बगदादी दुनिया के सबसे खूंखार और हिंसक संगठन आईएसआईएस का संस्थापक और सरगना था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जब अमेरिकी सेना के कुत्ते बगदादी के बहुत नजदीक पहुंच गए तब उसने विस्फोटकों से भरा जैकेट पहनकर खुद को उड़ा लिया। इस विस्फोट में उसके तीन बच्चे और कई सहयोगी भी मारे गए। मलबे से बगदादी का शरीर क्षत-विक्षत शव बरामद किया गया। घटनास्थल पर ही उसका डीएनए किया गया और उसके मारे जाने की पुष्टि की गयी। उसके मारे जाने के ऑपरेशन का लाइव प्रसारण ट्रम्प ने देखा।

ट्रम्प ने रूस और तुर्की समेत कई देशों को खुफिया जानकारी में अप्रत्यक्ष सहयोग के लिए धन्यवाद दिया, जिसने सैन्य अभियान को आईएस प्रमुख को खत्म करने में मदद की। उन्होंने कहा – ”हमें पता था कि हम खतरनाक क्षेत्र में यात्रा कर रहे थे। अंदर जाना और बाहर जाना आसान नहीं था। व्हाइट हाउस में अपने पहले दिन से मैं  बगदादी को पकड़ना चाहता था।”

रविवार को दिन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट कर सबको चौंका दिया। ट्रंप ने ट्वीट किया – ”अभी-अभी कुछ बड़ा हुआ है।” इसके बाद से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि बगदादी की मौत हो गई है।