ओसामा के बेटे हमजा की मौत !

अमेरिकी मीडिया ने किया दावा, एक आपरेशन में मारा गया

0
1512

अमेरिकी मीडिया ने दावा किया है कि अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन, जिसे अमेरिकी सील कमांडो ने कुछ साल पहले पाकिस्तान के ऐबटाबाद में मार गिराया था, का बेटा हमज़ा भी अब मारा गया है। माना जाता है कि हमजा ही इस समय अपने पिता के आतंकी संगठन का मुखिया था।

तीस साल के हमजा को अमेरिका की तरफ से किये गए एक आपरेशन में मार गिराया गया है। अमेरिका के मीडिया ने यह दावा वहां के खुफिया अधिकारियों के हवाले से किया है। ओसामा ने ही अल-कायदा की स्थापना की थी। हमज़ा की मौत हाल के महीनों में अमेरिका की तरफ से किये गए ऑपरेशन में से एक में हुई है। इसकी कोइ तारीख मीडिया रिपोर्ट्स में नहीं बताई गयी है।

गौरतलब है कि हमज़ा के सिर पर इस साल फरवरी में ही १० लाख अमेरिकी डालर का इनाम घोषित किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक  तीन अमेरिकी अधिकारियों ने हमजा बिन लादेन की मौत की पुष्टि की है। हालांकि हमजा के मरने की जगह और दिन की जानकारी इन रिपोर्ट्स में नहीं दी गयी है।

अमेरिका हमजा को अभी तक अल कायदा का मुख्य सरगना बताता रहा है। इसी आधार पर उसने हमजा की जानकारी देने पर बड़े इनाम की घोषणा की थी। गौरतलब है कि हमजा ओसामा बिन लादेन के २० बच्चों में से १५वां है। वह अपने पिता की तीसरी पत्नी का बेटा है।