ओम बिड़ला नए लोक सभा अध्यक्ष

कांग्रेस ने भी किया उनके नाम का समर्थन

0
609

ओम बिड़ला लोकसभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। सदन ने बिड़ला को निर्विरोध इस पद के लिए चुना। सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भी बिड़ला के नाम का समर्थन किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके नाम का प्रस्ताव किया और रक्षा मंत्री राजनाथ ने इसका समर्थन किया।
स्पीकर चुने जाने के बाद पीएम मोदी और लोक सभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी बिड़ला को आसान तक ले गए। बुधवार को १७वीं लोकसभा के बजट सत्र के दौरान लोकसभा के नए स्पीकर का चुनाव हुआ। सदन की कार्यवाही के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने सदन में राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव किया जिस पर प्रोटेम स्पीकर ने मतदान करवाया और ओम बिड़ला को करीब-करीब सभी दलों से समर्थन मिल गया।
कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के घटक दलों की मंगलवार शाम बैठक हुई थी जिसमें लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजग उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करने का फैसला किया गया। ओम बिड़ला (५६) भाजपा की युवा शाखा से जुड़े रहे हैं। वह २०१८ में भाजपा राजस्थान इकाई के संगठनात्मक सुधार के प्रभारी भी थे।
प्रधानमंत्री मोदी ने बिरला को अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा – ”यह सदन के लिए गर्व का मौका है साथ ही मैं बिरलाजी को अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देता हूं। कईं सांसद हैं जो बिरलाजी को जानते हैं। बिरला जी ने राजस्थान विधानसभा को भी सेवाएं दी हैं।” पीएम  कहा वो ऐसी जगह से सांसद हैं  जिसे आज के समय में शिक्षा का काशी कहा जाता है। ”बिरला जी सालों से समाजसेवा में हैं और गुजरात में भूकंप के दौरान उन्होंने लंबे समय तक वहां रहकर काम किया था।”