ओमिक्रोन पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की राज्यों के साथ हो रही बैठक में होगी चर्चा

ओमिक्रोन को लेकर दुनिया भर में मचे हड़कंप के बीच दिल्ली में आज (मंगलवार) कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण राज्यों के साथ समीक्षा कर रहे हैं। इस बैठक में संक्रमण से बचाव पर राज्य सरकारों की कोशिशों और उठाए जा रहे उपायों पर चर्चा की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक दुनिया के विभिन्न देशों में इस वैरिएंट के मामले लगातार सामने आने के बाद भारत सरकार अलर्ट हुई है और आज की बैठक के जरिये स्थिति का आकलन कर रही है। वैसे अभी तक भारत में इस वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है, सरकार समय रहते कदम उठाना चाहती है।

देश भर में राज्य सरकारें इसे लेकर चौकन्नी दिख रही हैं और उनमें चिंता बढ़ रही है। अब केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण इस मसले पर इस समय दिल्ली में एक समीक्षा बैठक कर रहे हैं। बैठक में ओमिक्रोन संक्रमण से बचाव और उठाये जा रहे क़दमों पर चर्चा होगी।

केंद्र सरकार पहले ही इस घातक वायरस के मामले में स्वास्थ्य विभाग  सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दे चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को एक पत्र लिखकर इस वैरिएंट की निगरानी, रोकथाम के अलावा कोविड टीकाकरण की गति बढ़ाने को कहा है। बता दें डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के इस नए वैरिएंट को वैरिएंट आफ कंसर्न (वीओसी) श्रेणी में रखते हुए इसे ओमिक्रोन नाम दिया है। कुछ वैज्ञानिक इसे ‘घातक’ बता चुके हैं।