ऑस्ट्रेलिया ने भारत से टी२० क्रिकेट सीरीज २-० से जीती

0
554

मेजवान ऑस्ट्रेलिया ने भारत से टी२० क्रिकेट मैचों की सीरीज २-० से जीत ली है। भारत को दूसरे मैच में ७ विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दूसरा मैच भी जीत लिया।

ग्लेन मैक्सवेल मैच के हीरो रहे जिन्होंने अपने आक्रामक तेवरों का जबर्दस्त नजारा पेश करके करियर का तीसरा शतक ठोंका। इससे पहले भारत की तरफ से छक्कों की  बौछार के बीच कप्तान विराट कोहली ने आकर्षक अर्धशतक ठोका लेकिन उसपर ग्लेन ने पानी फेर दिया। उनके इस प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे और अंतिम टी२०  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को बेंगलुरु में भारत को सात विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में क्लीनस्वीप कर लिया।

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर अच्छे १९० रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने १९.४ ओवर में तीन विकेट पर १९४ रन बनाकर कोहली का घरेलू सरजमीं पर सभी प्रारूपों की सीरीज में अजेय रहने के रेकॉर्ड पर विराम लगाया। कोहली की कप्तानी में भारत ने सभी प्रारूपों में पिछली १५  सीरीज में से १४ में जीत दर्ज की थी जबकि एक ड्रॉ रही थी।

भारत के लिए केएल राहुल (२६ गेंदों पर ४७ रन) से मिली अच्छी शुरुआत को कोहली और धोनी ने बखूबी आगे बढ़ाया। कोहली ने ३८ गेंदों पर दो चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद ७२ रन बनाए जबकि धोनी की २३ गेंद पर खेली गई ४० रन की पारी में तीन चौके और तीन छक्के शामिल हैं। राहुल ने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाये थे। कोहली और धोनी ने चौथे विकेट के लिए सौ रन जोड़े।

हालांकि, मैक्सवेल ने उनके प्रयासों पर पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले इस बल्लेबाज ने ५५ गेंदों पर नाबाद ११३ रन बनाए जिसमें सात चौके और नौ छक्के शामिल हैं। उन्होंने डी आर्शी शॉर्ट (२८ गेंद पर ४०) के साथ तीसरे विकेट के लिये ७३ और पीटर हैंड्सकांब के साथ चौथे विकेट के लिए ९९ रन की अटूट साझेदारी की। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज २-० से जीत ली है।