ऑपरेशन बगदादी का वीडियो जारी किया अमेरिका ने

0
731

खतरनाक आतंकी अबु बक्र अल-बगदादी और उसके उत्तराधिकारी के मारे जाने के तीन दिन के भीतर अमेरिका ने बगदादी के ठिकाने पर किये देश की डेल्टा फोर्स के आपरेशन का वीडियो जारी करदिया है। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि कैसे इस आपरेशन को अंजाम दिया गया।

गौरतलब है कि शनिवार की आधी रात सीरिया के इदलिब में बने कंपाउंड पर अमेरिकी सेना ने हमला किया था जिसमें बगदादी को मार गिराया गया था। कंपाउंड में ही बगदादी ने अपना ठिकाना बनाया हुआ था। याद रहे बगदादी की मौत के दूसरे दिन  ही अमेरिका ने उसके संभावित उत्तराधिकारी को भी एयरस्ट्राइक में मार गिराने का दावा किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ इस्लामिक स्टेट का मुकाबला करने वाले कुर्द नेतृत्व मिलिशिया के प्रमुख मजलूम आब्दी ने भी ट्विटर पर इस उत्तराधिकारी के मरने की जानकारी दी थी।

वीडियो जारी होने के वक्त अमेरिका ने यह भी दावा किया है कि डेल्टा फोर्स के सौ जवानों ने आठ हेलिकॉप्टर से धावा बोला था और चंद मिनटों में बगदादी का नामो निशान मिटा दिया गया। जब ये ऑपरेशन चल रहा था तो कुछ और आतंकी भी वहां हलचल की आवाजें सुनकर आ गए। इन पंद्रह आतंकियों को भी मार दिया गया।

इस बीच अमेरिकी सेना ने कहा है कि सुरंग में बगदादी को अंत तक दौड़ाने वाला जख्मी हुआ कुत्ता अब ठीक है और ड्यूटी पर लौट आया है। माना जाता है कि सुरंग के बंद कोने के मुहाने पर आखिरी वक्त में यही कुत्ता था जो बगदादी के सामने खड़ा था जिसकी दहशत से बगदादी ने खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया।

अमेरिकी सेना के मुताबिक बगदादी के खात्मे के बाद उसका डीएनए टेस्ट किया गया जिसमें उसकी पहचान हो गयी। इसके बाद उसके शव के विस्फोट में हुए टुकड़ों को समंदर में फेंक दिया गया।