ऑड-ईवन रिटर्न्स इन दिल्ली

सीएम केजरीवाल का प्रदूषण रोकने को सात प्वाईंट एक्शन प्लान

0
1607

राजधानी दिल्ली में नवम्बर से फिर ऑड-ईवन नियम लागू होगा। दिवाली के महीने में प्रदूषण से बचने के लिए इस नियम को फिर शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शुक्रवार को की। उन्होंने प्रदूषण की शिकायत के लिए वार रूम स्थापित करने का भी ऐलान किया है। प्रदूषण पर सात प्वाईंट एक्शन प्लान की घोषणा सीएम ने की है।

मुख्यमंत्री ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि लोगों को धूल के नुक्सान से बचाने के लिए  सरकार की तरफ से ”फ्री मास्क” मुहैया करवाए जाएंगे। इसके आलावा छोटी दिवाली पर लेज़र शो का आयोजन किया जाएगा। इसका प्रयोजन लोगों को पठाखे जलाने से रोकना है।

केजरीवाल ने बताया कि शहर में उड़ती धूल से लोगों को बचाने के लिए जल छिड़काव लिया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली के बड़े हिस्से में धुल से लोग बहुत परेशान रहते हैं और ज़रा सी हवा में ही घर धूल से भर जाते हैं। उत्तम नगर, द्वारका मोड़ जैसी जगहों में यह समस्या बहुत विकराल है।

इसके अलावा आप सरकार ने कूड़ा जलाने से लोगों को रोकने के लिए मार्शल तैनात करने की भी घोषणा की। प्रदूषण पर सात प्वाईंट एक्शन प्लान की घोषणा सीएम ने की है। सरकार इसके अलावा मुफ्त पौधे भी जनता में बांटेगी ताकि शहर में हरियाली का दायरा बढ़ाया जा सके।

केजरीवाल ने ऑड-ईवन योजना फिर लागू करने का ऐलान किया और यह नियम ४ से १५ नवंबर के बीच लागू होगा। सीएम ने कहा – ”नवंबर के महीने में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है, इस वजह से दिल्ली गैस चेंबर बन जाता है।  हम प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र और पंजाब सरकार के साथ अपने स्तर पर काम कर रहे हैं, लेकिन दिल्ली सरकार हाथ पर हाथ धर कर बैठ नहीं सकती है।”