एमपी में कर्जा माफी, मकान अनुदान देंगे : कांग्रेस

घोषणा पत्र जारी किया, नाम दिया 'बचन पत्र'

0
310
कांग्रेस ने शनिवार को मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। पार्टी ने इसे ”बचन पत्र” का नाम दिया है। वरिष्ठ नेताओं कमल नाथ और ज्योतिर्दित्य सिंधिया ने घोषणा पत्र जारी किये। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में किसानों का कर्जा माफ़ करने, बेघरों को २.५० लाख रुपए अनुदान देने के अलावा और भी बचन जनता को दिए हैं।
बचन पत्र जारी करते हुए कांग्रेस ने वादा किया है कि ”हम सिर्फ वादे नहीं करेंगे बल्कि उन्हें पूरा करेंगे”। मध्यप्रदेश की २३० सीटों पर २८ नवंबर को वोट पड़ेंगे। घोषणापत्र जारी करते हुए वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने कहा कि जनता राज्य की भाजपा सरकार से परेशान हो चुकी है और इस बार वह कांग्रेस को वोट करने का मन बना चुकी है।
जहाँ तक वादों की बात हगाई कांग्रेस ने अपने बचन पत्र में भ्रष्टाचार और माफिया राज को खत्म करने का बचन दिया है। पार्टी ने कहा इसके लिए जन आयोग का गठन किया जाएगा जिसमें पत्रकार, वकील और सम्मानित नागरिकों को सदस्य बनाया जाएगा। इसके अलावा बेरोजगारों को १० हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा।
पार्टी ने किसानों का कर्जा माफ करने, महिलाओं की रसोई सस्ती करने, राज्य में बेटियों के विवाह के लिए ५१ हजार रुपए देने, वकीलों और पत्रकारों के लिए सुरक्षा अधिनियम लाने, साथ साल से ज्यादा  उम्र के पत्रकारों को १० हजार रुपए मासिक भत्ता देने का बचन दिया है।
गौरतलब है कि कांग्रेस के शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के लिए भी अपना घोषणापत्र जारी किया था। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजनांदगांव के डोंगरगढ़ में जन घोषणा पत्र जारी किया जिसमें किसानों का कर्ज माफी, शराबबंदी और रोजगार को प्रमुखता से शामिल किया है।