एनआरसी सूची जारी: १९,०६,६५७ लोग बाहर

0
915

असम में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच शनिवार को नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) की लिस्ट जारी कर दी गयी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार १९ लाख ६  हजार ६५७ लोगों को सूची से बाहर कर दिया गया है।

असम पुलिस ने शनिवार को फाइनल नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स लिस्ट जारी की। एनआरसी का पहला ड्राफ्ट ३० जुलाई, २०१८ को प्रकाशित हुआ था जिसमें 3.२९  करोड़ लोगों में से २.९ करोड़ लोगों को इस लिस्ट में शामिल किया गया था। इसके बाद जून २०१९ में प्रकाशित लिस्ट में से एक लाख और लोगों को बाहर कर दिया गया। वहीं, इस बार १९ लाख ६ हजार ६५७ लोगों को बाहर कर दिया गया है।

लिस्ट गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन जारी की है। इस अंतिम लिस्ट के मुताबिक़ ३ करोड़ ११ लाख २१ हजार लोगों को एनआरसी की फाइनल लिस्ट में जगह मिली और १९ लाख ६  हजार ६५७ लोगों को सूची से बाहर कर दिया गया है।

जो लोग इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं वे फॉरनर्स ट्रिब्यूनल के आगे अपनी अपील कर सकते हैं। इस लिस्ट के सामने आने के पहले ही कई पैरामीटर का निर्धारण कर असम के १४ जिलों को संवेदनशील घोषित कर दिया गया था। एनआरसी लिस्ट जारी होने से बाद असम पुलिस ने सभी जिलों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े इंतजाम किए हैं। राज्य के हर जिले के पुलिस अधीक्षकों (एसपी) को क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।