उपचुनावों में भाजपा की सीटें घटीं

0
669

देश में दो विधानसभाओं – हरियाणा और महाराष्ट्र – के चुनाव में भाजपा को जहां सीटें घटने का संताप झेलना पड़ा है वहीं देश भर में हुए 52 उपचुनावों में भी भाजपा की सीटें पहले से घट गयी हैं। विधानसभा चुनाव के अलावा देश के 18 सूबों की 52 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी सामने आये हैं। इनमें देखा जाये तो भाजपा के लिए कोई बहुत अछ्हा संकेत नहीं मिला है। उपचुनाव 50 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर थे।

उत्तर प्रदेश की 11, बिहार की 5,  गुजरात की 6, मध्यप्रदेश की एक, पंजाब की 4 और राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भाजपा के लिए बहुत उत्साह वाले नहीं रहे। केरल की 5, सिक्किम की तीन और तमिलनाडु की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आये हैं। अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, मेघालय, ओडिशा, पुडुचेरी और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के अलावा बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट के उपचुनान के नतीजे भी आये हैं। नतीजों के मुताबिक महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर एनसीपी के श्रीनिवास दादासाहेब पाटील ने जीत दर्ज की. वहीं बिहार की समस्तीपुर सीट पर लोक जन शक्ति पार्टी के प्रिंस राज ने जीत दर्ज की।

इसी तरह उत्तर प्रदेश की 11 में से सात सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। गंगोह, लखनउ कैन्टोनमेंट, इगलास, गोविन्दनगर, मानिकपुर, बलहा और घोसी सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की। वहीं प्रतापगढ़ सदर सीट अपना दल और जैदपुर, जलालपुर और रामपुर सीट पर समाजवादी पार्टी के जीत दर्ज की। उत्तर प्रदेश में बसपा को एक भी सीट नहीं मिली जो मायावती के लिए गंभीर चिंता का कारण हो सकता है। गुजरात की छह सीटों पर चुनाव हुए उनमें थराद, राधनपुर, खेरालु, बायड, अमराईवाडी और लुणावाडा है। गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ने ही 3-3 सीटें जीतीं।  इस तरह पीएम मोदी के गृह राज्य में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत बेहतर रहा है। बायड, थराद और राधनपुर सीटें कांग्रेस के तो खेरालु, अमराईवाडी और लुणावाडा सीटें बीजेपी के हिस्से में गईं।

बिहार की किशनगंज में एआईएमआईएम, सिमरी बख्तिायारपुर और बेलहर में राष्ट्रीय जनता दल, नाथनगर में जनता दल (यूनाइटेड) और दरौंदा में निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली। वहीं असम की राताबाडी, रंगापारा और सोनारी सीटों पर बीजेपी ने तो जनिया सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने जीत दर्ज की।     पंजाब में कांग्रेस ने तीन सीटों फगवाड़ा, मुकेरिया और जलालाबाद तो शिरोमणि अकाली दल ने एक सीट दाखा में जीत दर्ज की। वहीं मध्य प्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट कांग्रेस की झोली में गई। वहीं राजस्थान की मंडावा सीट पर कांग्रेस ने तो खींवसर सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने जीत दर्ज की। केरल की एरनाकुलम और अरूर सीट कांग्रेस के हिस्से में गईं। वहीं कोन्नी और वट्टीयूरकावू सीटें सीपीआई (माकपा) को जीत हासिल हुई। वहीं मंजेश्वर सीट पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के एमसी कमरुद्दीन ने जीत दर्ज की। सिक्किम में बीजेपी ने मारतम-रूमटेक और गंगटोक सीट जीत ली। वहीं एक सीट पोकलोक-कामरंग, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने जीती। इसके अलावा तमिलनाडु की विक्रावांडी और नानगुनेरी सीट पर एआईएडीएमके को जीत मिली।

अरुणाचल प्रदेश की खोन्सा पश्चिम सीट से निर्दलीय उम्मीदवार चकात आबोह ने जीत दर्ज की। वहीं छत्तीसगढ़ की चित्रकोट सीट पर कांग्रेस के राजमन वेंजाम ने जीत दर्ज की। मेघालय की शेल्ला विधानसभा सीट, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के हिस्से में गई है। ओडिशा की बिजेपुर सीट पर बीजू जनता दल के रीता साहु ने जीत दर्ज की है। वहीं पुडुचेरी की कामराज नगर सीट पर कांग्रेस केए जानकुमार और तेलंगाना की हुजूरनगर सीट पर तेलंगाना राष्ट्रीय समिति के सैदि रेड्डी शानंपुडि ने जीत दर्ज की।