उन्नाव में धरने पर बैठे किसानों का आंदोलन उग्र

किसानों पर पुलिस लाठीचार्ज के बाद आगजनी की घटना

0
712

उत्तर प्रदेश में मुआवजे की अपनी मांग पूरी न होने से गुस्साए किसान फिर आंदोलन की राह पर हैं। उन्नाव में ट्रांस गंगा सिटी प्रोजेक्ट की जमीन के मुआवजे की मांग को लेकर धरना देने बैठे किसानों का आंदोलन रविवार को और उग्र हो गया है। वहां किसानों पर पुलिस लाठीचार्ज के बाद आगजनी की घटना हुई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस के लाठीचार्ज से आक्रोशित किसानों ने यूपीसीडा के निर्माणाधीन पावर हाउस को आग के हवाले कर दिया। किसानों ने रविवार को विद्युत सब स्टेशन के सामने पड़े पाइप को आग के हवाले कर दिया। प्लास्टिक के पाइप के आग पकड़ते ही आसमान में काला धुंआ छा गया।

घटना की जानकारी मिलते ही दमकल की गाड़ियां और पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं। उधर उन्नाव के डीएम ने कहा कि ये प्रदर्शन किसानों नहीं, कुछ अराजक तत्वों का है जो माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ”ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी”

डीएम के मुताबिक कुछ लोगों ने पाइपों और एक गाड़ी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है। ”हम स्थिति सामान्य करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

गौरतलब है कि अधिग्रहण की शर्तें पूरी नहीं किए जाने के कारण तीन साल से किसान लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसानों ने जेसीबी और गाड़ी पर पथराव किया। जिसके बाद पुलिस को स्थित पर काबू पाने के लिए किसानों पर लाठीचार्ज करना पड़ा था।