इंडोनेशिया सुनामी मृतकों की संख्या २८१ हुई

भारी नुक्सान, १००० से ज्यादा घायल, बढ़ रही मृतकों की तादाद

0
862
इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के बाद आई सुनामी में मरने वालों की संख्या बढ़कर २८१ हो गई है। अब आ रही ख़बरों के मुताबिक इसमें घायलों की संख्या १००० से भी ज्यादा है। एजेंसियों के मुताबिक मरने वालों की संख्या अभी ज्यादा हो सकती है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नुग्रोहो ने कहा है कि मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा मकानों का भी बड़े पैमाने पर नुक्सान हुआ है। कई होटल भी आपदा की भेंट चढ़ गए हैं।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिका दुख की इस घड़ी में इंडोनेशिया के साथ खड़ा है। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता स्तुपो पुर्वो ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग साढ़े नौ बजे दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा के पास समुद्र की ऊंची लहरें तटों को तोड़कर आगे बढ़ीं जिससे दर्जनों मकान नष्ट हो गए।
रिपोर्ट्स में बताया गया है कि क्राकातोआ ज्वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के नीचे हुआ भूस्खलन सुनामी का संभावित कारण हो सकता है। इससे पहले सितंबर माह में सुलावेसी द्वीप स्थित पालू शहर में सुनामी की वजह से कम से कम ८३२ लोगों की मौत हो गई थी। सुनामी का सबसे ज्यादा प्रभाव जावा के बांतेन प्रांत के पांडेंगलांग क्षेत्र में पड़ा है।