आरबीआई ने लगातार पांचवीं बार रेपो रेट घटाया

२५ आधार अंकों की कटौती, नया रेट अब ५.१५ फीसदी हुआ

0
759

घर के लिए कर्ज लेनों वालों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में २५ आधार अंकों की कटौती करने की घोषणा की है। नया रेपो रेट घटकर अब ५.१५ फीसदी हो गई है। पहले यह ५.४० फीसदी थी।

आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट भी ४.९० फीसदी और मार्जिनल स्‍टैंडिंग फेसिलिटी (एमएसएफ) रेट और बैंक रेट घटाकर ५.४० प्रतिशत कर दिया है। आरबीआई ने बाजार की उम्मीद के मुताबिक प्रमुख नीतिगत दर रेपो में ०.२५ फीसदी की कटौती कर दी है। रेपो दर ०.२५ प्रतिशत घटकर ५.१५ प्रतिशत पर आ गई है। रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि दर का अनुमान ६.९ फीसदी से घटाकर ६.१ फीसदी कर दिया है।

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में कहा – ”अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार के प्रोत्साहन उपायों से निजी क्षेत्र में खपत बढ़ेगी साथ ही निजी निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी। नीति में कटौती का लाभ आगे ग्राहकों तक पहुंचाने का काम आधा- अधूरा है।”

रेपो रेट घटने से कर्ज पर ब्याज की दर घटेगी जिससे कर्ज सस्ता होगा। बैंक से मिलने वाले लोन इससे सस्ते हो जाएंगे। रेपो रेट कम होने से होम लोन, ऑटो लोन समेत सभी के लोन सस्ते होते हैं।