आप हमारे पीएम हैं, किसी के चुनाव स्टार कैम्पेनर नहीं : आनंद शर्मा

मोदी के 'हाउडी कार्यक्रम' में ट्रम्प के पक्ष में बोलने पर कांग्रेस नेता ने कहा

0
1038

कांग्रेस ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन में ”हाउडी मोदी” कार्यक्रम में ट्रम्प को दोबारा जीताने वाली पीएम मोदी की टिप्पणी पर सख्त ऐतराज जताते हुए इसे भारतीय विदेश नीति का उल्लंघन करार दिया है। पार्टी ने कहा कि ”पीएम नरेंद्र मोदी को याद रखना चाहिए कि वो वहां हमारे प्रधानमंत्री बनकर गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में स्टार प्रचारक के तौर पर नहीं गए हैं।”

पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आनंद शर्मा ने इस कार्यक्रम को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए चुनाव प्रचार बताते हुए इसे भारतीय विदेश नीति का उल्लंघन करार दिया है। शर्मा ने कार्यक्रम पर सवाल उठाया और कहा – ”पीएम को याद रखना चाहिए कि वो वहां हमारे प्रधानमंत्री बनकर गए हैं, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में स्टार प्रचारक नहीं।”

एक के बाद एक ट्वीट करके कांग्रेस नेता ने कहा – ”प्रधानमंत्रीजी, आपने दूसरे देशों के आंतरिक चुनावों में हस्तक्षेप न करने के भारतीय विदेश नीति के सम्मानित सिद्धांत का उल्लंघन किया है। ये भारत के दीर्घकालिक रणनीतिक हितों के लिए बहुत बड़ा झटका है।”

एक और ट्वीट में शर्मा ने लिखा – ”अमेरिका के साथ हमारे संबंध सदैव रिपब्लिकन और डेमोक्रेट को लेकर एक जैसे रहे हैं। ट्रंप के लिए आपका सक्रिय अभियान भारत और अमेरिका, दोनों संप्रभु और लोकतांत्रिक देशों में दरार पैदा करने वाला है।”

आनंद ने लिखा – ”याद रखिए कि आप अमेरिका हमारे प्रधानमंत्री के रूप में गए हैं न कि अमेरिकी चुनाव के स्टार प्रचारक के रूप में।”

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जमकर तारीफ तो की लेकिन साथ ही ट्रंप के साथ साझे मंच मन नैरा दे दिया था –  ”अमेरिका में अबकी बार ट्रंप सरकार।”
आनंद शर्मा का ट्वीट –

@AnandSharmaINC
Our relationship with the United States of America have throughout been bipartisan, vis-à-vis Republicans and Democrats. Your actively campaigning for Trump is a breach of both India and America as sovereign nations and democracies. Anand Sharma✔@AnandSharmaINCReminding you that you are in the USA as our Prime Minister and not a star campaigner in US elections.