आपका धन्यवाद इमरान खान : करतारपुर कॉरिडोर पर बोले मोदी

पहले जत्थे में मनमोहन, अमरिंदर, हरसिमरत, सुखबीर, सिद्धू, सनी देओल शामिल

0
590

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पंजाब के करतारपुर साहिब जाने वाले सिख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने पाक पीएम इमरान खान का भारतीय श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करने के लिए धन्यवाद किया।

करतारपुर जाने वाले पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, हरदीप पुरी, पूर्व उपमुख्यमंत्री और शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू, सनी देओल के अलावा पंजाब के सांसद और विधायक शामिल हैं।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा – ”यह मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं। मैं इमरान खान का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने भारतीय सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं को समझा।”

मोदी ने केंद्र और पंजाब सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा – ”केंद्र सरकार ने एक और महत्वपूर्ण फैसला किया है, जिसका लाभ दुनियाभर में बसे अनेक सिख परिवारों को हुआ है। कई सालों से, कुछ लोगों को भारत में आने पर जो दिक्कत थी, अब उन दिक्कतों को दूर कर दिया गया है।”

इससे पहले पीएम ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया। उन्होंने डेरा बाबा नानक स्थित कॉरिडोर के चेकपोस्‍ट से ५५० श्रद्धालुओं का पहला जत्था करतारपुर रवाना किया। मोदी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और अन्य नेताओं के साथ लंगर भी छका। उन्होंने रैली में कहा कि कॉरिडोर को कम वक्त में तैयार करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्यवाद देता हूं। पाकिस्तान के श्रमिक साथियों का भी आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने इतनी तेजी से अपनी तरफ के कॉरिडोर को पूरा करने में मदद की। इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य ११ महीने में पूरा हुआ है।

मोदी ने कहा कि दुनियाभर में बसे सिख भाई-बहनों को बधाई देता हूं। गुरु नानक देव जी, सिर्फ सिख पंथ की, भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं। गुरु नानक देव एक गुरु होने के साथ-साथ एक विचार हैं, जीवन का आधार हैं।

इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि बंटवारे के बाद पहली बार आज सीमाएं खत्म हुई हैं। ”दोस्त इमरान खान के योगदान को कोई नकार नहीं सकता है। इसके लिए मोदीजी को भी धन्यवाद देता हूं।”

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा – ”ऐतिहासिक करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना क्षेत्रीय शांति के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता का नमूना है। हमारा विश्वास है कि क्षेत्र की समृद्धि का रास्ता और आने वाली पीढ़ियों का बेहतर भविष्य शांति कायम करने में हैं। आज हम न सिर्फ सीमा बल्कि सिख समुदाय के लिए अपना दिल भी खोल रहे हैं।’’