आडवाणी हुए ९२ के, बधाइयों का तांता

पीएम मोदी, नायडू , शाह, नड्डा ने घर जाकर दी बधाई

0
679

दिग्गज भाजपा नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी शुक्रवार को ९२ वर्ष के हो गए। इस मौके पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। प्रमुख लोगों में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हैं, जिन्होंने आडवाणी के आवास पर जाकर उन्हें जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दीं।

भाजपा की राजनीति के दिग्गज और कई मायनों में हीरो कहे जाने वाले आडवाणी ने भाजपा को उस दौर में ज़मीनी मजबूती दी, जब देश में कांग्रेस की राजनीति का बोलबाला था। आडवाणी अयोध्या आंदोलन के सूत्रपात रहे और कहा जा सकता है कि भारत की राजनीति को उन्होंने नई धारा दी। उनके समर्थक ही नहीं अन्य भी आडवाणी को १९९२ के अयोध्या आंदोलन का ”नायक” मानते हैं।

यह दिलचस्प है कि आज जबकि आडवाणी अपना जन्मदिन मना रहे हैं, अयोध्या पर सर्वोच्च न्यायालय का सबसे बड़ा फैसला भी आने वाला है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की मांग पर आडवाणी ने १९९० में गुजरात के सोमनाथ से रथ यात्रा शुरू की थी, जिसने भारतीय राजनीति में हिंदुत्व को नई धारा दी।

दिग्गज नेता के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा – ‘विद्वान, राजनीतिज्ञ और सबसे आदरणीय लालकृष्ण आडवाणीजी भारत हमेशा आपके अभूतपूर्व योगदान को याद रखेगा। आडवाणीजी ने भाजपा को आकार और ताकत देने के लिए दशकों तक कठिन परीश्रम किया है।’