अहमदाबाद में ईमारत गिरी, एक की मौत

कुछ के दबे होने की आशंका, राहत कार्य तेज

0
652

गुजरात के अहमदाबाद में रविवार देर रात ओढव क्षेत्र में  एक चार मंजिला भवन के ढ़ह जाने से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और कुछ लोग घायल हो गए है। मलवे में कुछ और लोगों के फंसे होने की आशंका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ६ लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मलबे को हटाने का काम चल रहा है। अभी ये साफ नहीं है कि मलबे के भीतर  कितने लोग फंसे हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। इमारत के ब्लॉक गिरने से यह हादसा हुआ। गुजरात के गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और स्थानीय दमकल विभाग की टीमों को मलबे से लोगों को निकालने के काम में जुटी हैं। जाडेजा ने कहा कि ये टीमें बचाव अभियान के लिए आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल कर रही हैं। ”इमारत को अहमदाबाद नगर निगम के अधिकारियों ने शनिवार को ही तब  खाली करा लिया था जब यह खतरा प्रबल हो गया कि यह कभी भी गिर सकती हैं।

हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ निवासी रविवार को फिर ईमारत में आ गए थे।  जब भवन गिरा तो इनमें से कुछ के भीतर होने की आशंका है। गृह मंत्री जडेजा ने कहा कि मलबे में 8-10 लोगों के फंसे होने की आशंका है।

करीब १८-१९ साल पुरानी इमारत में दरार आने पर लोगों को पहले ही नोटिस दे दिया गया था। मौके पर बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। दरअसल, 26 अगस्त की शाम चार मंजिला इमारत भरभरा कर धराशाई हो गई जिसके बाद पूरे इलाके में दहशत पैदा हो गयी। देखते ही देखते कुछ सेकंड में ही करीब 50 फीट ऊंची ईमारत मलबे में. तब्दील हो गयी। जीवन ज्योत सोसायटी के पास इमारत का मलबा हटाने की कोशिश रातभर चलता रहा जो अभी भी जारी है। रेस्क्यू ऑपरेशन में अहमदाबाद फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीम लगी हुई है।