अस्वस्थ राउत से मिलेंगे कांग्रेस, एनसीपी नेता

जयपुर से मुंबई लौट रहे हैं कांग्रेस विधायक

0
642

कांग्रेस विधायकों के जयपुर से मुंबई के लिए वापस निकलने की ख़बरों के बीच महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता आज अस्पताल में भर्ती शिव सेना नेता संजय राउत से मिलने जायेंगे। एनसीपी के नेता नवाब मलिक भी शिव सेना नेता का हाल जानने कुछ देर पहले अस्पताल गए थे। यह तीनों दल सरकार बनाने को लेकर चर्चा में हैं, हालांकि, अभी तक कोइ तस्वीर साफ़ नहीं हुई है।

खबर है कि टूट से बचाने के लिए जयपुर भेजे गए कांग्रेस विधायकों को पार्टी अब मुंबई वापस ला रही है। संभावना है कि २-३ घंटे में यह विधायक जयपुर एयरपोर्ट से मुंबई के लिए उड़ेंगे। अभी साफ़ नहीं है कि मुंबई में इन विधायकों को कांग्रेस कहाँ रखेगी क्योंकि अभी सरकार बनने की तस्वीर पूरी तरह धुंधली है।

इस बीच महाराष्ट्र में भाजपा का सरकार बनाने का जिम्मा अब पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने संभाल लिया है, ऐसी चर्चा है। राणे पिछले २४ घंटे में बहुत सक्रिय हुए हैं और  रहे हैं कि जल्द ही पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनेगी। हालांकि, इसका मकसद शिव सेना, कांग्रेस और एनसीपी विधायकों पर दबाव बनाने की भाजपा की रणनीति भी हो सकती है।

शिव सेना अब पूरी तरह कांग्रेस और एनसीपी के ऊपर निर्भर है। लिहाजा भाजपा उसपर तंज कस रही है। लेकिन अभी तक किसी भी संभावना से इंकार नहीं किया  जा सकता। राजनीतिक हलकों में शरद पवार के शिव सेना पर दबाव बनाने की नीति को इस दृष्टि से भी देखा जा रहा है कि वह, कोइ पता नहीं, भाजपा को ही स्पोर्ट कर दे, हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा नेताओं ने पवार को कुछ ज्यादा सम्मानजनक तरीके से ‘ट्रीट” नहीं किया था।