असम में एनआरसी डाटा ऑनलाइन क्लाउड से गायब, गृह मंत्रालय ने कहा सुरक्षित है  

0
1140

असम में एनआरसी का डाटा कथित रूप से डिलीट होने पर हंगामा मच गया है। जहाँ कांग्रेस ने इसपर जानकारी के बाद सरकार पर सवाल उठाए हैं वहीं गृह मंत्रालय ने दावा किया है कि तकनीकी गड़बड़ी से यह डाटा दिख नहीं रहा, लेकिन सुरक्षित है।

जानकारी के मुताबिक १५ दिसंबर के बाद से असम एनआरसी का डाटा ऑनलाइन क्लाउड पर उपलब्ध नहीं है। यह जानकारी सामने आने के बाद असम कांग्रेस के नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता देवव्रत सैकिया ने रजिस्ट्रार जनरल और एनआरसी कॉर्डिनेटर को खत लिखकर उनका ध्यान इस तरफ खींचा था। उन्होंने कहा कि एनआरसी की वेबसाइट से एनआरसी का ऑनलाइन डाटा अचानक गायब है।

एनआरसी से जुड़े इस डाटा में उन सभी लोगों के नाम शामिल हैं जो इस प्रक्रिया के बाद इसका हिस्सा हैं या इससे बाहर किये गए हैं। यह सभी डाटा सुप्रीम कोर्ट के १३  अगस्त, २०१९ के निर्देश के मुताबिक ऑनलाइन पोस्ट किया गया था। कांग्रेस नेता ने सवाल उठाया कि अचानक से एनआरसी का ऑनलाइन डाटा कैसे गायब हो गया?

हालांकि, अब बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सफाई दी है कि ”तकनीकी गड़बड़ी की वजह से एनआरसी का डाटा नहीं दिख रहा है और इसे जल्द दुरुस्त कर लिया जाएगा।”

जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने कहा है कि एनआरसी का डाटा सुरक्षित है और किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण इस डाटा की विजिबिलिटी क्लाउड पर नहीं हो पा रही है। उसके मुताबिक गड़बड़ी की पहचान हो गयी है और इसे शीघ्र दुरुस्त कर   लिया जाएगा।