अवैध निर्माण गिरवाने गईं महिला अधिकारी की हत्या | Tehelka Hindi

ताजा समाचार A- A+

अवैध निर्माण गिरवाने गईं महिला अधिकारी की हत्या

एक बहुत ही चौंकाने वाली घटना में हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कसौली के मंडोधार में पहली मई को सुप्रीम कोर्ट का आदेश का पालन करवाने गयी एक महिला टाउन प्लानर की होटल मालिक ने हत्या कर दी। हरित प्राधिकरण और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद होटल की अवैध मंजिल गिरवाने गयी इस अधिकारी शैल बाला शर्मा को पुलिस और अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में जान से मार दिया गया।  अब सुप्रीम कोर्ट ने इस घटना का कडा संज्ञान लेते हुए सरकार से जवाबतलबी की है।
”तहलका” की जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने १७ अप्रैल को सोलन जिले के कसौली में होटलों में किए अवैध निर्माण दो हफ्ते में गिराने के निर्देश दिए थे। इसी आदेश का पालन करवाने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की उप अधिकारी  शैल बाला शर्मा अन्य अधिकारियों और पुलिस दल के साथ एक गेस्ट हाउस (होटल) में अवैध निर्माण के हिस्से को गिरवी गयी थीं। घटना के समय का वीडियो देखने ज़ाहिर होता है कि जब महिला अधिकारी अवैध निर्माण गिरवाने का आदेश दे रही थीं होटल मालिक वहां मौजूद अपनी बुजुर्ग मां के साथ कागज़ उन्हें दिखाकर इस करवाई को रोकने की बात कह रहा है हालांकि अधिकारी कह रही हैं की अवैध हिस्सा गिराने के आदेश सुप्रीम कोर्ट के हैं लिहाजा वह ऐसा करने दें। एक मौके पर होटल मालिक अधिकारी से यह कहता भी सुनाई देता है – ”मैडम आप मुझे हैंग ही कर दें”. इस पर अधिकारी  कहती हैं कि वैसा क्यों करेंगी, वे तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने आई हैं।
विभाग की टीम ने कसौली में नारायणी होटल के हिस्से में अवैध निर्माण पाया था महिला अधिकारी शैल बाला और उनकी टीम अवैध निर्माण हटाने पहुंचीं तो वहां होटल के स्टाफ और मालिक से उनकी बहस होने लगी। कहा जाता है कि कुछ देर बाद होटल के  मालिक विजय ठाकुर अपना आपा खो बैठा और उसने महिला अधिकारी पर गोली चला दी। बताया जाता है कि आरोपी बिजली बोर्ड में काम करता है। घटना को अंजाम देने के बाद बह फरार हो गया। इस गोलीबारी में एक मजदूर को भी गोली लगी, जिसका पीजीआई में उपचार चल रहा है। जिला प्रशासन के अधिकारी कसौली इलाके में 13 होटलों एवं रिसॉर्ट्स में अवैध निर्माण ढहा रहे थे, और इसी दौरान यह घटना घटी। इस दौरान बिजली विभाग के एक अधिकारी, संजय नेगी बाल-बाल बच गए।
जानकारी के मुताबिक महिला अधिकारी को दो गोलियां लगीं। शैल बाला की मौके पर ही मौत हो गई  जबकि वहां मौजूद एक मजदूर भी गोली लगने से घायल हो गया उसे इलाज के लिए पीजीआई, चंडीगढ़ रेफर किया गया है।
सोलन के एसपी मोहित चावला के मुताबिक हत्यारोपी होटल मालिक विजय ठाकुर वारदात के बाद से फरार है। ”पुलिस उसे जल्द गिरफ्तार कर लेगी”। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है और महिला अधिकारी का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि एक गोली जाकर शैल बाला को लग गई और घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई। मजदूर गुलाब सिंह के पेट में एक गोली लगी और वह घायल हो गया।
इस बीच महिला अधिकारी की होटल मालिक के गोली मारकर हत्या करने की घटना पर शीर्ष अदालत ने स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को कड़ी फटकार लगायी है। बुधवार को कोर्ट ने अफसर को सुरक्षा उपलब्ध नहीं कराने पर राज्य सरकार को फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि इस तरह की हिमाकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी, राज्य सरकार इस मामले की पूरी रिपोर्ट अदालत को सौंपे। इस मामले की अगली सुनवाई अब गुरुवार (३ मई) को होगी।
इस बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अधिकारी के निधन पर शोक जताया है और कहा कि आरोपी को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा और कानून के अनुसार, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनहोंने कहा – ”प्रदेश में किसी भी कीमत पर कानून-व्यवस्था को बरकरार रखा जाएगा।”

Comments are closed