अलग-अलग होगा गुजरात की दो राज्य सभा सीटों का चुनाव

कांग्रेस की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

0
741

सर्वोच्च न्यायालय ने कांग्रेस की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उसने गुजरात में खाली हुई दो राज्य सभा सीटों के लिए अलग-अलग चुनाव करने को चुनौती दी थी। यह सीटें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोक सभा के लिए चुने जाने के बाद उनके इस्तीफा देने से खाली हुई हैं।
इनमें से एक सीट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर भाजपा उम्मीदवार के नाते चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को अपना नामांकन सीएम विजय रुपानी की उपस्थिति में दाखिल किया। यह चुनाव ५ जुलाई को होना है। इन सीटों के लिए कांग्रेस ने गौरव पंड्या और चंद्रिका चुडासमा को उम्मीदवार बनाया है।
राजनीति के जानकारों के मुताबिक यदि यह चुनाव एक साथ होता तो कांग्रेस एक सीट जीत सकती थी लेकिन अलग-अलग होने पर उसके जीतने की सम्भावना बहुत कम होगी।
कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव करवाए जाने को लेकर सर्वोच्च अदालत में चुनौती दी थी। मंगलवार को इस मामले की सुनवाई हुई और अदालत ने गुजरात में दो सीटों पर राज्यसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की अधिसूचना पर दखल देने से इंकार कर दिया। इस तरह सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस की याचिका खारिज हो गयी। अब पांच जुलाई को दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव होगा।