अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस का इस्तीफा

राष्ट्रपति ट्रम्प से नीतिगत मसलों पर मतभेद की चर्चा

0
722
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मतभेदों के बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पिछले कुछ आरसे से ख़बरें आ रही थीं कि मैटिस के ट्रम्प से कुछ नीतिगत मामलों पर मतभेद हैं। ट्रम्प ने मैटिस के इस्तीफे के बाद कहा है कि वे (मैटिस) फरवरी में सम्मानपूर्वक सेवानिवृत होंगे। मैटिस भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों के बड़े समर्थक माने जाते रहे हैं।
पेंटागन प्रमुख रह चुके मैटिस ने ट्रंप को भेजे गए इस्तीफे में कहा है कि ”उनके पद छोड़ने का यह सही वक्त है। अमेरिकी राष्ट्रपति के पास ऐसा रक्षा मंत्री होना चाहिए जिसके विचार इन मामलों पर और अन्य विषयों पर भी आपसे बेहतर मेल खाते हों।”  रिपोर्ट्स के मुताविक मैटिस कि २८ फरवरी, २०१९ उनके कार्यकाल आखिरी दिन है।
दिलचस्प है अमेरिका ने हाल में सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की घोषणा की है। और इसी बीच अब मैटिस के इस्तीफे की खबर आ गयी है।
मैटिस के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्वीट करके कहा – ”जनरल जिम मैटिस मेरे कार्यकाल में पिछले दो साल से रक्षा मंत्री के रूप में सेवाएं देने के बाद फरवरी के अंत में ससम्मान सेवानिवृत्त होंगे।” ट्रम्प ने कहा  – ”जिम के कार्यकाल में बहुत प्रगति हुई है, खास तौर से नए खरीदी के संबंध में।’’