अमेठी में राहुल के नामांकन सही

शिकायतें रद्द, रिटर्निंग अफसर ने नामांकन को वैध करार दिया

0
894
अमेठी के रिटर्निंग अफसर ने कांग्रेस अध्यक्ष और अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी के नामांकन को वैध करार दिया है। रिटर्निंग ऑफिसर ने राहुल गांधी के नामांकन को लेकर उठाए गए सवालों को जांच में गलत माना और उनकी उम्मीदवारी को वैध करार दिया। उनके खिलाफ भाजपा की स्मृति ईरानी हैं जो उनसे २०१४ में एक लाख से ज्यादा वोटों से हार गयी थीं।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। राहुल अमेठी से ही सांसद हैं। यहां ये चुनाव लड़ रहे निर्दलीय प्रत्याशी ने राहुल की नागरिकता और डिग्री में गलत जानकारी देने की बात कहते हुए उनका पर्चा रद्द करने की मांग की थी।
गौरतलब है कि अमेठी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिस में को स्क्रूटनी के दौरान राहुल गांधी के नाम पर आपत्ति दर्ज कराई गई थी, इसमें उनकी नागरिकता और डिग्री को लेकर सवाल थे। आपत्ति के बाद राहुल गांधी के वकील ने इसका जवाब देने के लिए समय मांगा। इसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर ने स्क्रूटनी की तारीख आगे बढ़ाते हुए 22 अप्रैल कर दी। आज रिटर्निंग ऑफिसर ने गांधी के नामांकन और उनकी ओर से दी जानकारी को सही पाया है।
गांधी पर अपने नामांकन पत्र में गलत जानकारी देने का आरोप लगाते हुए रिटर्निंग आफिसर से इसकी जांच करने की मांग की गई थी। अमेठी के एक उम्मीदवार ने राहुल की ब्रिटिश नागरिकता और राउल विंसी नाम होने का आरोप लगाया था।