अमूल दूध दो रूपये महंगा हुआ

0
638

दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य राज्यों में आज (मंगलवार) से अमूल दूध की कीमत बढ़ गयी है। अब अमूल दूध के एक लीटर के लिए दो रुपये ज्यादा अदा करने होंगे।   अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने यह फैसला किया है। हालांकि, गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के मुताबिक यह निर्णय कच्चे माल की लागत बढ़ने के कारण किया गया है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि दूध के दाम दो साल बाद बढ़ाए गए हैं। इससे पहले, मार्च २०१७ में दूध के दाम रिवाइज किए गए थे।
संघ के अनुसार नई कीमत आज (२१ मई) से प्रभाव में आ गयी है और यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में सभी छह ब्रांडों पर लागू होगी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद में आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत २७ रुपये, अमूल शक्ति २५ रुपये, अमूल ताजा अमूल डायमंड  २८  रुपये में उपलब्ध होगा। सहकारी संगठन के मुताबिक गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
जीसीएमएमएफ ने अपने ब्यान में कहा – ”दो साल के अंतराल के बाद दूध की कीमत में दो रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गई है जिसका उद्देश्य दूध के उत्पादन में कमी और  कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध उत्पादकों को लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराना है।