अभी धुएं में दिल्ली, सोमवार को ऑड-ईवन पर फैसला

0
656

धुएं और प्रदूषण से सिसक रही राजधानी दिल्ली में हवा में घुलते जहर की मात्रा बढ़ने से निवासियों का जीवन कठिन होता जा रहा है। उधर केजरीवाल सरकार ने कहा है कि सोमवार को ही ऑड-ईवन की समय सीमा बढ़ाने पर फैसला किया जाएगा।

शुक्रवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की खबर यहाँ के निवासियों की चिंता  बढ़ाती रही। एयर इंडेक्स बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार कहा कि ऑड-ईवन योजना को जारी रखना है या नहीं, इस पर फैसला सोमवार को किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा – ”हम कल और परसों हवा की क्वालिटी की जांच करेंगे, जिसके बाद इस पर निर्णय होगा।”

याद रहे केजरीवाल सरकार ने ४ से १५ नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू करने का ऐलान किया था जिसका आज अंतिम दिन था। लेकिन हवा में धुंए और प्रदूषण के बढ़ते जहर से इस योजना को जारी रखने के हक़ में आवाज उठ रही है। दिल्ली-एनसीआर लगातार गैस चैंबर जैसी स्थिति में है।

प्रदूषण मॉनिटरिंग उपकरणों के मुताबिक दिल्ली की कुल (ओवरऑल) वायु गुणवत्ता ७२९ दर्ज की गई है। तकनीकी भाषा में इसे ”आपातकालीन” माना जाता है अर्थात आम जन के लिए ”बेहद खतरनाक”। नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और अन्य जगह  भी स्थिति गंभीर दर्ज की गई है। इस लिहाज से यह देखना दिलचस्प होगा कि सोमवार को केजरीवाल सरकार क्या फैसला करती है।