अभी और बारिश-बर्फबारी

मौसम विभाग की ३६ घंटे के लिए चेतावनी

0
703

अगले ३६ घंटे में मौसम विभाग ने देश के उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में  भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है। सोमवार देर रात से जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हो रही है।

दिल्ली में मंगलवार सुबह बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। ईरान और अफगानिस्तान में उठे चक्रवात का असर पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में दिखाई देने लगा है।

उत्तराखंड में मौसम के कहर को देखते हुए स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहां मंगलवार सुबह से भारी बर्फबारी जारी है। उत्तर काशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और पिथोड़गढ़ जिले के दूर दराज के इलाकों में भारी बारिश और कहीं-कहीं बर्फबारी की आशंका है।

उधर जम्मू-कश्मीर के काजीगुंड में जवाहर सुरंग में हिमस्खलन हुआ है। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं हैं। खराब मौसम के चलते रजौरी में मुगल रोड पर यातायात ठप हो गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू-श्रीनगर हाईवे के जल्द खुलने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार तक पूरे राज्य में मध्यम से भारी बर्फबारी का अनुमान जताया है।