अभिनन्दन वीर चक्र से सम्मानित होंगे

0
940

इसी साल भारत-पाक के बीच उपजे तनाव के दौरान पाकिस्तान के एफ-१६ फाइटर प्लेन को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।

गौरतलब है की इस साल फरवरी में पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में भारत के आतंकी शिविरों पर एयरस्ट्राइक करने के बाद उपजे तनाव के दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी एफ-१६ विमान को मार गिराया था। वीर चक्र भारत का युद्ध के दौरान अदम्य साहस दिखाने के लिए दिया जाने वाला वीरता पदक है। वीर चक्र सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है।

याद रहे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने हाल में मेडिकल टेस्ट पास कर लिया था जिससे वे जल्द ही उड़ान भरने के योग्य हो जाएंगे। पायलट फिटनेस  जांच संस्था – इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन, बेंगलुरु – ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया है।

जानकारी के मुताबिक कुछ कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद अभिनंदन को लम्बे समय तक फ्लाइट आपरेट न करने के कारण एक कोर्स करना होगा। इसके बाद वे उड़ान भर सकेंगे। गौरतलब है कि फरवरी की घटना के बाद अभिनन्दन को श्रीनगर की जगह राजस्थान में फ्रंटलाइन एयरबेस में तैनात किया गया है।