अब अमेरिका में मोदी का नारा – ‘एक बार फिर ट्रंप सरकार’

0
1333

संभवता भारत के इतिहास में पहली बार देश के प्रधानमंत्री ने किसी अन्य देश के चुनाव के मद्देनजर वहां किसी व्यक्ति विशेष को दोबारा चुनने का नारा दिया। अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित भव्य ”हाउडी मोदी” कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रम्प को दोबारा चुनने का नारा दे दिया। आम तौर पर किसी देश के चुनाव में दूसरे देश का पीएम इस तरह किसी को चुनने की बात नहीं कहता क्योंकि चुनाव उस देश का आंतरिक मामला माना जाता है।

ह्यूस्टन में ”हाउडी मोदी” कार्यक्रम में मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जमकर तारीफ की। मोदी ने कहा – ”विश्व की राजनीति में डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा वजूद है।  राष्ट्रपति ट्रंप किसी परिचय के मोहताज नहीं। मुझे राष्ट्रपति ट्रंप में अपनापन दिखता है। ट्रंप अद्भुत और अभूतपूर्व हैं। अरबों लोग ट्रंप के एक-एक शब्द को फोलो करते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका की अर्थव्यस्था को मजबूत बनाया है।”

इस कार्यक्रम को अमेरिका में राष्ट्रपति के आने वाले चुनाव के साथ जोड़कर देखा जा रहा है।  वहां बड़ी संख्या में भारतवासी हैं लिहाजा ट्रम्प के लिए उनके वोट काफी महत्व रखते हैं। मोदी ने अपने भाषण में नारा दिया – ”एक बार फिर ट्रंप सरकार।”

वैसे अभी तक भारत की विदेश नीति ऐसी रही है कि वह अमेरिका में चुनाव के दौरान कभी रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स में से किसी एक का ऐसे समर्थन नहीं करता। हालांकि मोदी ने ट्रम्प से अपनी ”दोस्ती” निभाते हुए एक तरह से उनके लिए खुला समर्थन जाहिर किया है।

इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी शिरकत की। मोदी ने अपने भाषण में संबोधन में भारत और अमेरिकी के बीच गहरे मानवीय संबंधों का जिक्र करते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के योगदान की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा – ”आज एक विशेष शख्सियत हमारे बीच है और वह किसी परिचय के मोहताज नहीं है। इस ग्रह का हर व्यक्ति उनसे परिचित है। उन्होंने सभी जगह गहरी और अमिट छाप छोड़ी है। अमेरिका और अमेरिकी लोगों के प्रति चिंता और अमेरिका को एक बार फिर से महान बनाने की ट्रंप की सोच रही है। उन्होंने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर मजबूत बनाया है और अमेरिका और दुनिया के लिये काफी कुछ हासिल किया है।”

इस मौके पर ”इस्लामिक आतंकवाद” पर दोनों नेताओं ने हमला किया और इसे दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया। कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा – ”भारत में पीएम मोदी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। इस एतिहासिक कार्यक्रम में आकर बहुत खुश हूं।  मेरा सौभाग्य है कि मैं पीएम मोदी के साथ हूं। हमारे सपने साझे हैं और प्रवासी भारतीयों पर हमें गर्व है। भारत-अमेरिका एक-दूसरे का सम्मान करते हैं।”

ट्रंप ने अपने संबोधन में दावा किया – ”अमेरिका में भारत का मुझसे अच्छा दोस्त राष्ट्रपति नहीं रहा।” ट्रंप ने कहा कि ”सुरक्षा के लिहाज से मिलकर दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं। इस्लामिक आतंकवाद से निपटने के लिए हम तैयार हैं।”