अडानी मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बीच 2 बजे तक राज्यसभी की कार्यवाही स्थगित, पीएम मोदी ने संसदीय दल की बैठक में लिया हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद सत्र के दौरान होने वाली साप्ताहिक संसदीय दल की बैठक में मंगलवार को हिस्सा लिया। पीएम मोदी पार्टी सांसदों का इस बैठक में मार्गदर्शन करेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पीएम मोदी का अभिनंदन किया।

इस बैठक में बजट 2023-24 समेत विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। साथ ही सदन में विपक्ष के हंगामे के बीच कार्यवाही सुचारू ढंग से चलाने की रणनीति भी तय होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बता दें, संसद का बजट सत्र इस साल 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संयुक्त अभिभाषण के साथ शुरू हुआ था। और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को बजट 2023-24 पेश किया था।

किंतु जब से बजट पेश हुआ है तभी से अडानी मुद्दे पर जारी गतिरोध के कारण संसद में कोई कामकाज नहीं हुआ है। विपक्ष लगातार मांग कर रही है कि सरकार को अडानी मुद्दे पर संसद में आकर जवाब देना चाहिए। जिसके बाद से दोनों सदनों में व्यवधान देखा जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दल अडानी समूह के खिलाफ शेयरों में हेरफेर के आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग लगातार कर रहा है। और अडानी मुद्दे पर एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की अपनी मांग के संबंध में विपक्षी दलों ने मंगलवार को दिन की रणनीति तय करने के लिए एक बैठक की है।

कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने सोमवार को कहा कि, जब तक पीएम मोदी अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट पर संसद में चर्चा के लिए सहमत नहीं हो जाते, तब तक पार्टी पीछे नहीं हटेगी। संसद में हिंडनबर्ग-अडानी के मुद्दे को लेकर कांग्रेस लगातार सरकार को घेर रही है और बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों को स्थगित करना पड़ रहा है।

आपको बता दें, अडानी-हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद संसद के दोनों सदनों में लगातार घमासान हंगामा चल रहा है। विपक्षी दल संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच और पीएम के बयान की लगातार मांग कर रही है। मंगलवार (यानी आज) को भी विपक्ष ने संसद में जमकर हंगामा किया और इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।