अंधाधुन को श्रेष्ठ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल श्रेष्ठ अभिनेता, कीर्ति सुरेश अभिनेत्री

0
1192

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म ”अंधाधुन” को जबकि बेस्ट पॉपुलर फिल्म का अवार्ड फिल्म ”बधाई” को मिला है। आयुष्मान खुराना को ”अंधाधुुन” और विक्की कौशल को ”उरी” के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया है जबकि बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड कीर्ति सुरेश को तेलगु फिल्म ”महानती” को मिला है।

इन अवार्ड्स की घोषणा ६६वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में की गयी है। दिल्ली के शास्त्री भवन में शुक्रवार को एक कार्यक्रम में इन पुरस्कारों का ऐलान किया जा रहा है। फीचर फिल्मों के ३१ श्रेणियों में नेशनल अवॉर्ड दिए गए हैं जबकि २३ गैर फीचर और ३१ फीचर फिल्म में पुरस्कार दिए गए हैं। मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के लिए उत्तराखंड को अवॉर्ड दिया गया है।

कार्यक्रम में की गयी घोषणा के मुताबिक बेस्ट पॉपुलर फिल्म का अवार्ड ”बधाई हो” को दिया गया है। बेस्ट फीचर फिल्म का अवार्ड ”हेलारू” को मिला है जो गुजराती फिल्म है। बेस्ट डायरेक्शन का अवार्ड आदित्य धर की ”उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक” को दिया गया है।

अवार्ड्स की घोषणा के मुताबिक बेस्ट एक्टर का अवार्ड आयुष्मान खुराना को ”अंधाधुुन” और विक्की कौशल को ”उरी” के लिए दिया गया है। बेस्ट डेब्यू डायेक्टर का अवार्ड सुधाकर रेड्डी यकंती को उनकी मराठी फिल्म ”नाल” के लिए मिला है।

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड सुरेखा सीकरी को ”बधाई हो” के लिए मिला है। बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड स्वानंद किरकिरे को ”चुंबक” के लिए दिया गया है। बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड अरिजीत सिंह को सॉन्ग बिंते दिल… फिल्म पद्मावत के लिए दिया गया है।
बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का पुरस्कार बिंदू मालिनी के हिस्से गया है। उन्हें यह अवार्ड कन्नड़ फिल्म ”नाथीचरामी” के गीत के लिए मिला है। बेस्ट अडाप्टेड स्क्रीनप्ले का अवार्ड ”अंधाधुन’ को मिला है जबकि बेस्ट डायलॉग का अवार्ड ”तारीख” जो कि बंगाली फिल्म है को मिला है।

बेस्ट कास्ट्यूम डिजाइनर इंद्राक्षी पटनायक, गौरांग शाह, अर्चना राव को तेलगु फिल्म ”महानती” के लिए मिला है। बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर अवार्ड संजय लीला भंसाली को ”पद्मावत” के लिए दिया गया है। बेस्ट बैकग्राउंड म्यूजिक सास्वत सचदेवा को ”उरी” के लिए दिया गया है।

उधर बेस्ट कोरियोग्राफी में पद्मावत ने ”घूमर” के लिए बाजी मारी है जबकि बेस्ट लिरिक्स का अवार्ड ”नाथीचरामी” के लिए मिला है जो कन्नड़ फिल्म है। बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स का अवार्ड कन्नड़ फिल्म केजीएफ और एडब्ल्यूई (तेलुगू) को दिया गया है।