रिपोर्टर्स: सीरियल में बनते देखें, टीआरपी के बताशे

दूसरी तरफ देखें तो न्यूज चैनल के कारनामे पर अमेरिकी टेलीविजन पर द न्यूजरूम बहुत पहले प्रसारित हो चुका है जिसकी कोशिश रिपोर्टर्स कर रहा है. इस कड़ी में डर्ट्स (टेब्लॉयड) और द बेस्ट बिंग्स पहले से शामिल हैं. हिन्दी सिनेमा में भी फिर भी दिल है हिंदुस्तानी के अलावा, शोबिज, पेज थ्री, रण, कॉर्पोरेट, पीपली लाइव जैसी फिल्में हैं जो न्यूज चैनलों की वो शक्ल पेश करती हैं जो कि टीआरपी के पीछे हांफने के बीच से बनती है. ऐसे में ये सीरियल न्यूज चैनल की कहानी को ‘सिर्फ धरने से कुछ नहीं होता, धरने से होता है’ जैसे संवाद का प्रयोग करने के बावजूद यदि  ‘जो दिखता है, वो बिकता है’ की समझ में जाकर अटक जाता है तो इससे दर्शकों के बीच न्यूज चैनल को लेकर वही आधी-अधूरी, आड़ी-तिरछी समझ बनेगी जो जब-तक हादसे होते रहने की स्थिति में प्राइम टाइम के टॉक शो से बनती रही है.

अब रही बात मनोरंजन की तो न्यूज चैनल के बॉस कबीर और उससे काफी जूनियर अनन्या कश्यप के बीच दिखाने के लिए प्रोमो में अभी से ही जो तंबू तान दिए गए हैं, उससे छोटे पर्दे की दर्शक ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ की प्रिया और रामकपूर की और ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ की इंटर्न डॉ. निधि और बॉस डॉ. आशुतोष माथुर की जोड़ी देखकर बहुत पहले अघा चुकी है. ऐसी स्थिति में बल्कि कृतिका कामरा के गले से स्टेथोस्कोप हटाकर हाथ में चैनल का माइक थाम लेने के अलावा कुछ और हासिल नहीं होगा.

साल 2010-11 में सीरियलों का एक लॉट आ चुका है जिसमें स्त्री-पुरुष चरित्र के बीच पन्द्रह से बीस साल का फर्क और रिश्ता बॉस और इंटर्न या ट्रेनी का रहा है. हां ये जरूर है कि कबीर की शक्ल में सच का सामना के राहुल खंडेलवाल को जिस भव्यता के साथ इस सीरियल ने पेश किया है, पुरुष दर्शकों को अपनी बार्डड्रोब जंचाने की काफी कुछ टिप्स मिलेगी. कहानी के स्तर पर ये मीडिया पर बनी दर्जनभर फिल्मों से आगे बढ़ती नजर नहीं आता. शायद ऐसा करना खुद सोनी की व्यावसायिक मजबूरी रही हो. नहीं तो मनोरंजन चैनल के नाम पर ये तो पहले से ही हाफ क्राइम न्यूज चैनल हो ही चुका है.

1 COMMENT

  1. हां ये जरूर है कि कबीर की शक्ल में सच का सामना के “राहुल” खंडेलवाल को जिस भव्यता के साथ इस सीरियल ने पेश किया है. Its not Rahul Its Rajeev . . Aap Logo ko to naam bhi thik se nahi pata, Serial ka plot sahi hai ya galat bhagwan jaane . . .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here