सुशील चंद्रा देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त बने, कार्यभार संभाला  

Sushil Chandra to take over as Election Commissioner of India today

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) बन गए हैं। निर्वाचन आयोग में सबसे वरिष्ठ आयुक्त चंद्रा ने मंगलवार को अपना पद संभाल लिया। उन्होंने सुनील अरोड़ा की जगह ली है, जिनका कार्यकाल आज समाप्त हो गया।
सुशील चंद्रा का कार्यकाल अगले साल मई तक चलेगा। उनके कार्यकाल में देश में   गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश सहित इन सभी राज्यों में चुनाव बेहतर ढंग संपंन कराने की चुनौती अनुभवी चंद्रा के सामने होगी।
चंद्रा फरवरी, 2014 में चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त हुए थे। देश में निर्वाचन आयोग में सबसे वरिष्ठ आयुक्त को मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने की परंपरा रही है और चंद्रा वर्तमान आयुक्तों में सबसे वरिष्ठ हैं।
चुनाव आयोग में आयुक्त का जिम्मा संभालने से पहले चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्हें इंटरनेशनल टैक्सेशन विषय का बहुत अच्छा जानकार माना जाता है। चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं और महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तरप्रदेश और दिल्ली में कई उच्च पदों पर रह चुके हैं।
उनसे पहले भारतीय रेवेन्यू सेवा से आने वाले टीएस कृष्णमूर्ति भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी बन चुके हैं। सुशील चंद्रा ने पढ़ाई रुड़की विश्वविद्यालय से की और बाद में  देहरादून के डीएवी कॉलेज से एलएलबी की डिग्री हासिल की।