राहुल गांधी लॉक डाउन में लोगों की सबसे ज्यादा मदद करने वाले टॉप 10 सांसदों में तीसरे नंबर पर: रिपोर्ट  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी कोरोना माहमारी के कारण लगे लॉक डाउन के दौरान लोगों की सबसे ज्यादा मदद करने वाले देश भर के सांसदों में तीसरे नंबर पर हैं। दिल्ली की एक संस्था ने इसके लिए एक व्यापक सर्वे किया जिसमें सबसे ज्यादा जनता की मदद करने वाले टॉप 10 सांसदों की सूची बनाई। इनमें राहुल गांधी तीसरे नंबर पर रहे। पहले नंबर पर उज्जैन के सांसद अनिल फिरोजिया (भाजपा) जबकि दूसरे पर नेल्लोर के सांसद अदला प्रभाकर रेड्डी (वाईएसआरसीपी) हैं।

संस्था सिटिजन इंगेजमेंट प्‍लेटफॉर्म गवर्नआई सिस्‍टम जनहित से जुड़े मुद्दों पर काम करती है। उसके सदस्यों ने सर्वे के दौरान लोगों से बातचीत के दौरान पाया कि इन सांसदों ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में आम जनता की समस्याओं को गंभीरता से सुना और उनकी हरसंभव मदद भी की। सर्वे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल की वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी को तीसरे नंबर पर रखा गया है।

सर्वेक्षण में उज्जैन के भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया को पहले नंबर पर रखा गया है जबकि दूसरे नंबर पर नेल्लोर के वाईएसआरसीपी के सांसद अदला प्रभाकर रेड्डी हैं।

याद रहे कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए देश भर में मार्च के अंत में लॉकडाउन लगा दिया गया था जिसके बाद आम लोगों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ी थी। सांसदों के अलावा अन्‍य लोग और संस्थाएं भी ऐसी स्थिति में मदद के लिए आगे आए थे।

सिटिजन इंगेजमेंट प्‍लेटफॉर्म गवर्नआई सिस्‍टम की सूची में चौथे स्‍थान पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, पांचवें स्‍थान पर भाजपा सांसद एलएस तेजस्‍वी सूर्या, छठे पर शिवसेना सांसद हेमंत तुकाराम गोडसे, सातवें पर शिरोमणि अकाली दल सांसद सुखबीर सिंह बादल, आठवें स्‍थान पर भाजपा के शंकर लालवानी, नौवें स्‍थान पर चेन्नई दक्षिण से द्रमुक के डॉ. टी सुमाथी जबकि दसवें स्‍थान पर भाजपा के नितिन गडकरी (मंत्री) हैं।

सर्वे करने वाली संस्था के मुताबिक सर्वे के दौरान 512 लोकसभा सांसदों के लिए 33.82 लाख से अधिक नॉमिनेशन मिले थे। इनमें से पहले 25 को चुना गया। इसके बाद टीम की ओर से ग्राउंड सर्वे करवाया गया। सर्वे के सीनियर प्रोजेक्‍ट लीडर मंजुनाथ केरी के मुताबिक ग्राउंड सर्वे के दौरान कई संसदीय क्षेत्रों में नेताओं की ओर से निस्‍वार्थ सेवा करने की भी बातें सुनने को मिली हैं, लेकिन इन्‍हें सर्वे में शामिल नहीं किया गया।
सर्वे पहली अक्तूबर को शुरू हुआ और इसके तहत 25 सांसदों को उनके पक्ष में मिले नामांकन के आधार पर चुना गया। संस्था ने इन सभी सांसदों के संसदीय क्षेत्रों में आम जनता से बातचीत की, जिसके आधार पर टॉप-10 सांसदों की सूची तैयार की गई। सर्वे को लेकर राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र के सहयोगी ने बताया कि देश में अचानक लगे लॉकडाउन के बाद राहुल गांधी ने स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम किया। जिन जगहों पर मास्क, हैंड सैनिटाइज, थर्मामीटर और वेंटिलेटर्स की कमी थी, वह सांसद ने मुहैया कराईं। उन्होंने देश और विदेश में फंसे केरल के लोगों की हरसंभव मदद की। हमने लोगों को घर तक पहुंचाने के लिए ट्रेन और बसें चलाईं। इसके अलावा लोगों को खाने के पैकेट बांटे। आर्थिक मदद की और सामुदायिक रसोई भी चलाई, जिससे कोई भी भूखा न रहे।