यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट: पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कई देशों के उद्यमी होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का शुक्रवार को उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी।

उद्घाटन समारोह में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी, आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर समेत 30 देशों के उद्योग शामिल होंगे।

तीन दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट को लखनऊ के वृंदावन योजना के विशाल मैदान में आयोजित किया जा रहा है। और इससे उत्तर प्रदेश में 27 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

पीएम मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि, “मैं यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लेने के लिए कल, 10 फरवरी को लखनऊ में होने का इंतजार कर रहा हूं। यूपी के विकास के कदमों ने राज्य में कई निवेशकों को आकर्षित किया है। इससे राज्य के युवाओं के लिए अवसर पैदा हुए है। ”

लखनऊ में होने वाले इस समिट में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया समेत केंद्र व राज्य सरकार के कई अन्य मंत्री भी शामिल होंगे।

वहीं समिट में 30 से अधिक देशों के उद्योगपति शामिल हो रहे है। और कई देशों के औद्योगिक विकास मंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया है। इनमें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जापान, जर्मनी, थार्इलैंड, मैक्सिको, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, कनाडा एवं अर्जेंटीना भी शामिल है।

ग्लोबल समिट को लेकर यूपी सरकार का कहा है कि इसमें कई देशों के साथ एमओयू साइन हो चुके है। और इससे मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। और समिट से करीब दो करोड़ से भी अधिक रोजगार के रास्ते खुलने की संभावना जताई जा रही है।