यूक्रेन के रूसी सुरक्षा को तोड़ने के चार प्रयास विफल करने का रूस का दावा

रूस ने सोमवार को दावा किया कि उसने यूक्रेन की तरफ से कई दिशाओं से रूसी सुरक्षा को तोड़ने की एकसाथ चार कोशिशों को विफल कर दिया है। इस बीच रूस ने एक वीडियो फुटेज जारी करके अपने उन्नत लड़ाकू हेलीकॉप्टर केए-52 को दक्षिण डोनेट्स्क क्षेत्र में निर्देशित मिसाइल के जरिये एक यूक्रेनी बख्तरबंद कार्मिक वाहन को नष्ट करते हुए दिखाया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय को उद्धत करते हुए रूस की सरकारी समाचार एजेंसी स्पुतनिक न्यूज ने दावा किया है कि रूसी बलों ने कई दिशाओं में रूसी सुरक्षा को तोड़ने के यूक्रेनी हमले समूहों के तीन प्रयासों को विफल कर दिया है। उसके मुताबिक वदीवका में यूक्रेनी बलों के हथियारों और उपकरणों को निशाना बनाया गया।

एजेंसी ने बताया कि इसके अलावा, टॉरनेडो-एस मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम के रूसी दल ने उस क्षेत्र पर हमला किया जहां यूक्रेनी हथियार और सैन्य उपकरण सोलेडर-आर्टेमोव्स्क दिशा में केंद्रित थे। एक यूक्रेनी गोदाम को नष्ट कर दिया गया।
यूक्रेन ने कुछ दिन की शान्ति के बाद जून की शुरुआत में आक्रामक प्रयास शुरू किए थे।

रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेनी सैनिक लगातार प्रयास कर रहे हैं लेकिन चार दिशाओं में आगे बढ़ने में विफल रहे हैं। वे दक्षिण डोनेट्स्क, बखमुत और ज़ापोरोज़े, जो प्राथमिक पर फोकस किये हुए हैं। उधर एक वीडियो फुटेज जारी करके अपने उन्नत लड़ाकू हेलीकॉप्टर केए-52 को दक्षिण डोनेट्स्क क्षेत्र में निर्देशित मिसाइल के जरिये एक यूक्रेनी बख्तरबंद कार्मिक वाहन को नष्ट करते हुए दिखाया है।

स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक रूसी युग ग्रुप ऑफ फोर्सेज की इकाइयों ने लिसिचांस्क, सोलेडर-आर्टेमोव्स्क (बखमुत) और अलेक्जेंडर-कलिनोव्स्क दिशाओं में यूक्रेन के सशस्त्र बलों की हमलावर इकाइयों के प्रयासों को विफल करना जारी रखा। प्रवक्ता ने कहा – ‘समूह के विमानों ने दुश्मन की जनशक्ति और गोलाबारी के खिलाफ मिसाइल और बम हमले किए।’