मुंबई में आईओसी की बैठक में वोटिंग के बाद ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मुंबई में आयोजित अपने सत्र में 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट को शामिल कर लिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर कहा गया कि, आईओसी ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में नए खेलों के रूप में क्रिकेट (टी20), बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश को शामिल करने के लिए अपनी औपचारिक मंजूरी दे दी है। आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह खेल को कार्यक्रम में शामिल करने के लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।

मुंबई में हुए आईओसी सेशन में वोटिंग हुई जिसके बाद इसका आधिकारिक ऐलान किया गया। थॉमस बाक ने वोटिंग के बाद बताया कि, आईओसी के दो सदस्यों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया था जबकि एक ने वोट नहीं किया।

बता दें, लॉस एंजिलिस ओलंपिक आयोजन समिति ने पुरुष और महिला वर्ग में छह टीमों के टूर्नामेंट का प्रस्ताव रखा। हालांकि टीमों और क्वालिफिकेशन प्रक्रिया के बारे में अंतिम फैसला बाद में लिया जाएगा।

आईओसी के खेल निदेशक किट मैकोनेल ने कहा कि, “प्रस्ताव टीम खेलों में प्रतिस्पर्धा छह छह टीम रखने का है। टीमों की संख्या और क्वालिफिकेशन के बारे में विस्तार से अभी बात नहीं हुई है यह 2025 के आसपास तय होगा। क्रिकेट समेत नए खेलों के शामिल होने पर लॉस एंजिलिस ओलंपिक में खिलाड़ियों की संख्या 10500 से बढ़ जाएगी, लेकिन कितनी बढ़ेगी इस पर बात करनी अभी बाकी है।”