भारत हारा, टी-20 विश्व कप के फाइनल में अब पाकिस्तान का रविवार को इंग्लैंड से मुकाबला

ख़राब खेल और टीम के विवादास्पद चयन के कारण भारत टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड से बुरी तरह परास्त होकर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया। कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी फ्लॉप साबित हुई जबकि सूर्य कुमार यादव भी आज नहीं चल पाए। भारत की गेंदबाजी तो इंग्लैंड के सामने बचकानी साबित हुई और इंग्लैंड के दोनों ओपनरों ने मर्जी से शॉट मार और 10 विकेट से मैच जीत लिया। फाइनल में रविवार को अब इंग्लैंड का पाकिस्तान से मुकाबला होगा।

एडिलेड में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 16 ओवर में बिना विकेट गंवाए 170 रन बना लिए। भारत के लिए विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ही अर्धशतक बना सके। बाकी सभी बल्लेबाज नाकाम साबित हुए।

भारत की टीम का चयन काफी विवाद में रहा और यजुवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज को एक भी मैच नहीं खिलाया गया। इसकी पहले से आलोचना हो रही थी और मांग थी कि चहल को मैच खिलाया जाना चाहिए। इस हार के बाद टीम के कोच राहुल द्रविड़ पर भी सवाल उठ रहे हैं।

संभावना है कि यह विश्व कप इस टीम के कुछ खिलाड़ियों का करियर ख़त्म कर सकता है। कोच पद पर द्रविड़ की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। यह दिखा कि वे इतने अनुभव के बावजूद टीम का सही मार्गदर्शन नहीं कर सके।

फिलहाल आज के सेमीफाइल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया। जॉस बटलर और एलेक्स हेल्स ने पहले विकेट के लिए नाबाद 170 रन जोड़कर टीम की जीत पक्की कर दी। दोनों बल्लेबाजों का यह वर्ल्ड कप में दूसरा अर्धशतक था।

जोस बटलर 49 गेंद पर 80 और हेल्स 47 गेंद पर 86 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले हार्दिक पंड्या ने फिनिशर की भूमिका निभाते हुए 33 गेंद में 63 रन बनाकर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में छह विकेट पर 168 रन तक पहुंचाया। विराट कोहली ने 40 गेंद में 50 रन बनाये। आखिरी चार ओवर में भारत ने 58 रन नहीं बनाए होते तो उसका स्कोर और भी कम होता।

हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा – ‘आज का दिन काफी निराशाजनक रहा। हमने अंतिम ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी की। हम बेहतर गेंदबाजी नहीं कर सके। यह पूरी तरह नॉकआउट मैचों में दबाव झेलने का मामला था। सभी खिलाड़ी इस स्थिति को समझने के लिए काफी क्रिकेट खेल चुके हैं। कई खिलाड़ी आईपीएल के दौरान दबाव वाले मैच खेल चुके हैं। हम गेंदबाजी के दौरान दबाव में दिखे।’