भारतीय पायलट कल रिहा कर देंगे : इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरूवार शाम घोषणा की है कि भारत के जिस पायलट को बुधवार को पाकिस्तान ने पकड़ा था, उसे शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा। अभी यह साफ़ नहीं है कि पायलट को सीधे भारत को सौंपा जाएगा या इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी को पहले सौंपा जाएगा। 
 
इमरान खान भारतीय पायलट को छोड़ने की घोषणा पाकिस्तान की संसद में गुरूवार शाम की है। गौरतलब है कि विंग कमांडर अभिनन्दन को बुधवार को पाकिस्तानी अधिकारियों  ने उस वक्त हिरासत में ले लिया था जब जब भारत के मिग के गिरने के समय उन्होंने पैराशूट से कूद गए थे। हालांकि वे पाकिस्तान अधिकृत पीओके के हिसे में गिरे थे। उनकी इस गिरफ्तारी को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ वीडियों भी देखने को मिले थे जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान से साफ़ कहा था कि हमारे पायलट को तुरंत भारत को लौटाया जाए। 
 
अब पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने घोषणा की है कि उन्हें शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा। संसद में इमरान खान ने कहा – हिन्दुस्तान के एक पायलट को कल हमने पकड़ लिया था। पीस जेस्चर के नाते हम उन्हें कल रिहा कर रहे हैं।” जब  इमरान ने यह घोषणा अपनी संसद में  की तो टीवी ग्रैब में दिखा और सुना कि  सांसदों ने तालियां बजाकर उनके ऐलान का स्वागत किया।  
 
इमरान खान ने पाक संसद के साझा सत्र में कहा – भारतीय पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ दिया जाएगा। हम आगे कोई लड़ाई नहीं चाहते हैं और इसके लिए मैंने कल पीएम नरेंद्र मोदी से भी बात करने की कोशिश की है। लेकिन हम जो ये कोशिश कर रहे हैं, उसे कमजोरी न समझा जाए।”
 
पाक पीएम इमरान ने कहा – ”हम भारत के साथ शांति की पहल करने के लिए पायलट को रिहा करेंगे।” भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अगर पाकिस्तान डील चाहता है, तो कुछ नहीं होगा, हमें अपने पायलट की वापसी चाहिए, डील नहीं। बता दें कि भारत ने पाकिस्तान की हिरासत में मौजूद भारतीय पायलट से मुलाकात के लिए कॉन्स्यूलर एक्सेस नहीं मांगी थी और अपने पायलट को तुरंत रिहा करने को कहा था।