पतंजलि का कोविड-१९ की दवा ईजाद करने का दावा, नाम रखा ‘कोरोनिल’

देश में कोविड-१९ के मामले बढ़कर ४,४०,२१५ होने के बीच पतंजलि के योग गुरु बाबा रामदेव ने मंगलवार को दावा किया है कि वायरस की दवा खोज ली गयी है। उन्होंने पतंजलि में तैयार वायरस की आयुर्वेदिक दवा ”कोरोनिल” की घोषणा की और इसका पूरा वैज्ञानिक विवरण भी बताया।

हरिद्वार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में रामदेव ने ”कोरोनिल” लांच करते हुए दावा किया है कि यह कोरोना के इलाज में मुफीद दवा है। रामदेव ने कहा – ”इस दवाई को बनाने में सिर्फ देसी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल हुआ है, जिसमें मुलैठी-काढ़ा और अन्य शामिल हैं”।

रामदेव ने इस मौके पर दावा किया कि उनकी तैयार की दवा का सौ फीसदी रिकवरी रेट है और डेथ रेट जीरो है। उन्होंने कहा – ”भले ही लोग अभी हमसे इस दावे पर सवाल करें, हमारे पास हर सवाल का जवाब है। हमने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है”। रामदेव ने कहा कि कोरोनिल का २८० कोरोना रोगियों पर सफल परीक्षण किया गया है। दवा को पूरे रिसर्च के साथ तैयार किया गया है औऱ इसके अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं।

प्रेस कांफ्रेंस में पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कहा – ”पतंजलि के सभी वैज्ञानिकों, एनआईएमएस यूनिवर्सिटी के डॉक्टर और सभी डॉक्टरों को बधाई।  आपका प्रयास आज साकार हो रहा है। आयुर्वेद अब अपने अतीत के वैभव को प्राप्त कर शक्ति संपन्न बनेगा। मानवता की सेवा में विनम्र प्रयास पूरा होने की खुशी आप सब से साझा करते हुए अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है।”

रामदेव ने दावा किया कि ”उनकी दवा से तीन दिन के अंदर ६९ फीसदी मरीज रिकवर  (नेगेटिव) हो गए हैं। दवा के जरिए सात दिन में १०० फीसदी मरीज ठीक हुए हैं”। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया जिस क्षण की प्रतीक्षा कर रहे थे, आज वो समय आ गया है। कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल तैयार हो गई है। इस दवा से हम कोरोना की हर तरह की जटिलता को नियंत्रित कर पाए हैं”।