14 मई, 2020 को बीएसएनएल ने अपने कनिष्ठ स्तर के कदाचारी कर्मचारी रेहाना फातिमा को अनुशासनात्मक आधार पर बर्खास्त कर दिया। इस सीधे-साधे नियोक्ता-कर्मचारी के मामले को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के एक विशेष खण्ड में बहुत जगह मिली। गूँज प्रणाली में इस प्रतिध्वनि का कारण यह है कि एक वामपंथी कार्यकर्ता, जिसने अक्टूबर, 2018 में प्रसिद्धि की चर्चा के कारण की थी (जब उसे सबरीमाला मंदिर में प्रार्थना करने के लिए अपनी योजना को छोडऩे के लिए मजबूर किया गया था) उसे उसकी शरारतों और कदाचरण के लिए निकाल दिया गया है।
इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल के दौरान इस अदृश्य वायरस के रोगजनन के आसपास कोविड-19 और 24&7 (हर समय, हर दिन) चर्चा केंद्र के कारण हर नागरिक बड़े तनाव में है। हालाँकि एक अन्य अदृश्य रोगजनक विषाणु सक्रियतावाद के खतरनाक प्रभावों ने इस देश के पूरे शरीर को राजनीतिक रूप से पीडि़त कर दिया है, मीडिया में कोई स्थान नहीं पाता है। यह लिखना इस मुद्दे पर सार्वजनिक बहस को उत्प्रेरित करने के लिए है। सवाल उठता है कि कौन सक्रियतावादी है और कौन-सी सक्रियतावादीता है?
एक कार्यकर्ता तथ्यात्मक रूप से एक कारण का प्रस्तावक होना चाहिए। चाहे वह राजनीतिक हो या सामाजिक या कोई सार्वजनिक कारण हो, जो सभी बाधाओं के खिलाफ दृढ़ रहता है। चीज़ों को स्वीकार करने से इन्कार करता है, जिस तरह से वे हैं; भाषणों के माध्यम से दूसरों को प्रेरणा दे रहे हैं, कुछ की विशेषता हैं सक्रियतावाद। सक्रिय रूप से भारत में कार्यकर्ता सक्रियता, एक पुनरावृत्ति सक्रियतावादी, एक वोट सक्रियतावादी, एक विरोध सक्रियतावादी, एक लिंगाधार सक्रियतावादी, एक चोली-रहित सक्रियतावादी इत्यादि को सक्रिय करके तुरन्त पहचान प्राप्त कर लेते हैं। संक्षेप में सक्रियतावादी सक्रियता से अच्छी चीज़ों में बहुत अधिक होते हैं। अमेरिकी अर्थशास्त्री, थॉमस सोवेल सक्रियतावादियों के बारे में कहते हैं। मैं सक्रियतावादियों, विशेष रूप से वामपंथी लोगों की परवाह नहीं करता। क्योंकि वे ज़्यादातर अराजकतावादी हैं, जो केवल उकसाना चाहते हैं; समस्या का समाधान नहीं करते हैं। एक रोगजनक वह होता है, जो आमतौर पर वामपंथी कारणों के लिए सार्वजनिक रूप से या लिखित रूप में प्रदर्शन करता है। हम कई रूढि़वादी सक्रियतावादियों को नहीं देखते हैं। क्योंकि रूढि़वादी बहुत हल्के-फुल्के, नैतिक लोग हैं, जो परेशानी शुरू करना पसन्द नहीं करते हैं; खासकर विपक्षी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा जैसे उदारवादी सक्रियतावादी करते हैं।
फातिमा रेहाना का मामला रोगजनक सक्रियता का एक ताज़ा उदाहरण है; जिससे उसने अपनी सबरीमाला मंदिर के प्रति प्रत्यक्ष अश्रद्धा होते हुए भी उच्चतम न्यायालय को सक्रियतावाद का ओढ़ावा पहनने को प्रेरित करके न्यायादेश करवा लिया, जिससे कई स्थलों पर उग्र विरोध भी हुए और अंतत: बहुत-से कीमती न्यायिक समय को निगल लिया और अंतत: इसे नौ न्यायाधीशों की बेंच के लिए भेजा गया। मेरे विश्लेषण में सक्रियतावादी पूरी तरह से एक नाटकीय व्यक्तित्व विकार के प्रतिरूप में फिट होते हैं या आमतौर पर एक नाटकात्मक व्यक्तित्व विकार के रूप में जाना जाता है। सक्रियतावादियों में विशिष्ट जोड़-तोड़ और आवेगपूर्ण प्रवृत्ति होती है, जो उनके मानस में प्रकट होती है और जिसे वे सक्रियता के अपने स्वयं के टालमटोल लक्षण के रूप में दावा करते हैं। ऐसे लोग, जिनमें कभी भी उतावलापन हो सकता है; जब उन्हें लगता है कि उनकी सराहना की जा रही है या अवहेलना की जा रही है या वे ध्यान के केंद्र नहीं हैं। इसलिए वे किसी भी आयोजन के केंद्र होने के लिए तरसते हैं और जीवन से बड़ा होने के लिए है उपस्थिति। इसलिए वे नाटकीय होना पसन्द करते हैं और जनहित याचिका अतिशयोक्त रूप से ध्यानाकर्षण के लिए दाखिल करते हैं। जनहित याचिका और इसके घातक परिणामों का न्यायिक प्रणाली पर पडऩे वाले दुष्प्रभाव की विवेचना अलग से किसी लेख में करेंगे।
न्यायिक सक्रियता से तात्पर्य न्यायिक फैसलों से है, जो मौज़ूदा कानून के बजाय व्यक्तिगत राय पर आधारित होने का संदेह रखते हैं। कभी-कभी न्यायामूर्ति न्यायालय के समक्ष मामलों को तय करने में अपनी शक्ति से अधिक दिखायी देते हैं। सक्रियता के रूप में न्यायादेशों / विशिष्ट निर्णय वास्तव में विवादास्पद राजनीतिक मुद्दे हैं। बहुत ज़्यादा न्यायिक सक्रियता लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है। इसे कभी-कभी न्यायिक संयम के अतिशयोक्ति के रूप में उपयोग किया जाता है। संविधान में विधिनुसार न्यायिक पुनर्वलोकन का कोई वर्णन न है। न्यायिकरूप से संयमित न्यायामूर्ति दृष्टांतानुसरण विधि की व्याख्या वाले निर्णय का सम्मान और स्थापित निर्णयों के सिद्धांत को कायम रखने का करते हैं। परिवर्तन-विमुख न्यायामूर्ति कानून की व्याख्या करते हैं और नीति-निर्माण में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। लेकिन मामलों को संविधान लिखने वालों के मूल इरादे के आधार पर तय करते हैं, जो अनिवार्य रूप से उनके लिए आवश्यक है। कानून बनाना अन्य दो स्तम्भों का काम है, विधायिका और कार्यपालिका।
कब तक अपने व्यक्तिगत नाटकीय व्यक्तित्व विकारों के साथ सक्रियतावादी के रूप का बहाना करके और इस प्रकार मनमानी करते रहेंगे? यह एक विचारणीय मुद्दा है।