दिल्ली में 13 नवंबर से लागू नहीं होगा ऑड-ईवन- गोपाल राय

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए कहा कि, 13 नवंबर से ऑड र्इवन लागू नहीं होगा, अभी इसको स्थगित कर दिया है। आगे की स्थिति गंभीर होती है तो इस पर विचार किया जाएगा।

गोपाल राय ने आगे कहा कि, पिछले 10 दिनों से दिल्ली में हवा की गति धीमी थी और इसकी वजह से प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया था। लेकिन गुरूवार रात से बारिश हो रही है उसके बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 हो गया है और आगे यह और कम होगा।

बता दें इससे पहले , दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर प्रदूषण के खिलाफ अभियान में ऑड ईवन फॉर्मूले को सही ठहराया है। और हलफनामे में दिल्ली सरकार ने कहा कि, ऑड-ईवन का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। इस दौरान सड़कों पर भीड़भाड़ कम देखने को मिलती है। ऑड-ईवन के दौरान लोग सार्वजनिक परिवहन का अधिक उपयोग करते हैं।

सुप्रीम कोर्ट में दायर किए गए दिल्ली सरकार ने हलफनामे में वैज्ञानिक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा है कि, “इससे सार्वजनिक परिवहन के उपयोग में वृद्धि देखने को मिलती है। सरकार सकारात्मक प्रभाव पड़ा। सड़क पर भीड़भाड़ कम हुई। ईंधन की खपत में 15 प्रतिशत की कमी आई।”

बता दें, सुप्रीम कोर्ट में आज राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते जा रहे प्रदूषण को लेकर सुनवाई है। और इस दौरान केजरीवाल सरकार उच्च न्यायालय में बताया कि 2015 से इस साल जुलाई तक पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क के रूप में 1491.16 करोड़ रुपये एकत्र किए गए है।