तम्बाकू के सेवन से कैंसर का खतरा

विश्व तम्बाकू विरोधी दिवस के अवसर पर आज दिल्ली में तमाम स्वास्थ्य संगठनों द्वारा तम्बाकू के विरोध में तम्बाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराया एम्स के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाँ राहुल कुमार का कहना है कि तम्बाकू के सेवन से मुंह का कैंसर होता है। इसलिये तम्बाकू के सेवन से बचें। राजीव गांधी कैंसर संस्थान के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाँ अनिल सिंह का कहना है कि धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन करने वालों को फेफड़ों में दिक्कत के साथ लंग में कैंसर होने की संभावना ज्यादा रहती है।

इंडियन हार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ आर एन कालरा का कहना है कि तम्बाकू के सेवन से शरीर का अंग डैमेज होता है। तम्बाकू के सेवन से हार्ट पर भी विपरीत असर पड़ता है। उनका कहना है कि तमाम शोधों और अध्ययनों से इस बात की पुष्टि हुई है कि तम्बाकू के सेवन से कैंसर के साथ हार्ट को काफी नुकसान होता है।मैक्स अस्पताल के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉ विवेका कुमार का मानना है कि नशा कोई भी शरीर के लिए घातक होता है। उन्होंने बताया कि दिल,दिमाग और पेट संबंधी बीमारी तम्बाकू के सेवन से होती है।

उन्होंने बताया कि मुंह के कैसर का एक कारण तम्बाकू का सेवन है। जागरूकता के अभाव में लोगों में तम्बाकू और सिगरेट का चलन ज्यादा बढ़ा है। लोकनायक अस्पताल के ईएनटी रोग विशेषज्ञ डाँ अश्विनी कुमार का कहना है कि लोगों के बीच ये मैसेज है कि तंबाकू और सिगरेट के सेवन से तनाव से बचा जा सकता है।जबकि सच्चाई तो ये है कि तम्बाकू का सेवन तमाम बीमारियों को जन्म देती है।