तमिलनाडु, पुड्डुचेरी कल चक्रवाती तूफान ‘निवार’ को लेकर हाई अलर्ट

तमिलनाडु, पुड्डुचेरी कल चक्रवाती तूफान ‘निवार’ को लेकर हाई अलर्ट

बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव वाला क्षेत्र दक्षिण पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान निवार में बदलेगा और बुधवार शाम पांच बजे तक तमिलनाडु, पुड्डुचेरी के कराईकाल व मल्लापुरम तटों से गुजरेगा। इससे तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका जताई गई है। लोगों से तट पर नहीं जाने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों पर मंगलवार रात से ही धारा 144 लगा दी गई।
इस बीच, मंगलवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हुई। इससे कई शहरों में जनजीवन अस्त व्यवस्त हो गया है। राज्य सरकारों ने पुलिस बलों को चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं ताकि कोई भी समुद्र के पास न जा सके। साथ ही सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं, ताकि वे दफ्तर में रहकर लोगों के कॉल का जवाब दे सकें।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मंगलवार को तमिलनाडु व पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बात कर तैयारियों का जायजा लिया। पीएम ने साथ ही दोनों राज्यों को चक्रवाती तूफान निवार से निपटने के लिए केंद्र की तरफ से हर संभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया। नौसेना, पांच बाढ़ राहत टीमें और गोताखोरों की टीम अलर्ट मोड पर हैं। राज्य सरकारों ने भी अपनी तरफ से तैयारी की हैं। एनडीआरएफ महानिदेशक एनएन प्रधान ने बताया कि 1200 राहत कर्मियों को आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में तैनात किया गया है। वहीं 18 राहत टीमों को स्टैंड बाई पर रखा गया है।

नौसेना भी अलर्ट
भारतीय नौसेना ने मंगलवार को बताया कि वह अलर्ट मोड पर है। नागापट्टिनम, रामेश्वरम के नौसैन्य अड्डों पर एक-एक बाढ़ राहत टीम तैनात है। वहीं तमिलनाडु और पुड्डूचेरी तट पर आईएनएस परुंदू और आईएनएस ज्योति को तैनात किया गया है।