डेढ़ महीने में ही लिज़ ट्रस की कुर्सी पर खतरे के बादल, सांसद लाएंगे अविश्वास प्रस्ताव !

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने के डेढ़ महीने के भीतर ही लिज़ ट्रस की कुर्सी खतरे में दिख रही है। कुछ दिन पगले अपने वित्त मंत्री को पद से हटाने वाली ट्रस बहुत तेजी से सांसदों का समर्थन खो रही हैं। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंजरवेटिव पार्टी के कम से कम 100 सांसद लिज़ के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का एक पत्र कंजरवेटिव पार्टी की समिति के प्रमुख को भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

ब्रिटिश मीडिया में यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि 100 से ज्यादा कंजर्वेटिव साब्सदों ने कंजरवेटिव पार्टी की समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी को इस सिलसिले में एक अविश्वास प्रस्ताव पत्र भेजने की तैयारी कर ली है। याद रहे लीज़ भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर डेढ़ महीने पहले ही ब्रिटेन की पीएम बनी हैं।

बता दें ब्रिटेन ने 2016 में यूरोपीय संघ छोड़ दिया था जिसके बाद वहां बार-बार प्रधानमंत्री बदले हैं। एक तरह का राजनीतिक संकट वहां बार-बार देखा गया है। दिलचस्प यह है कि यह सब तब हो रहा है जब देश में राजशाही के खिलाफ लोगों की संख्या बढ़ी है।

अब मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सांसद तत्काल विश्वास मत की मंजूरी के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के के नियमों में बदलाव की मांग करने जा रहे हैं ताकि लिज़ के खिलाफ वे प्रस्ताव देकर उसपर जल्दी अमल होता देख सकें। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ऋषि सिनक की टीम अपनी मजबूत वापसी की उम्मीद कर रही है। सर्वे में उन्हें आगे दिखाया जा रहा है।