मोदी जा रहे तीन देशों की यात्रा पर, जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने जापान दौरे के लिए रवाना हो गए है। जापान के अलावा पीएम मोदी हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करेंगे।

पीएम मोदी 19 से 21 मई के बीच जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। उन्हें इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान के पीएम फूमियो किशिदा ने निमंत्रण भेजा था।

जी-7 के सत्रों में भागीदार देशों के साथ शांति, स्थिरता और भोजन, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा व अन्य विषयों पर पीएम मोदी चर्चा करेंगे साथ ही कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

वहीं 22 मई को पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी में पोर्ट मोर्सबी जाएंगे। यहां वे हिंद-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच की तीसरी शिखर बैठक की पापुआ न्यू गिनी के साथ मिलकर मेजबानी करेंगे। यह पहली बार हो रहा है जब किसी भारतीय पीएम की पापुआ न्यू गिनी की यात्रा कर रहे है।

पापुआ न्यू गिनी की यात्रा के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी 23 मई को सिडनी में भारतवासियों को संबोधित करेंगे। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज के साथ 24 मई को द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।