जी-20 राष्ट्राध्यक्षों के जीवन साथी दो दिन क्या करेंगें दिल्ली में

सर्जना शर्मा

ग्रुप -20, यूरोपीयन यूनियन, आमंत्रित मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अध्यक्ष जब जी 20 शिखर सम्मेलन की बैठकों में व्यस्त रहेगें तो इनके पति-पत्नी क्या करेंगें। भारत सरकार ने उनके लिए घूमने फिरने, खाने पीने, प्रदर्शनियों और मनोरंजन की भरपूर व्यवस्था की है। लुटियन्स दिल्ली में इंडिया गेट के पास स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न ऑर्ट में भी  9-10 सिंतबर को खूब चहल पहल रहेगी। यहां भारत की विभिन्न कलाओं की सर्वोत्तम कृतियां जयपुर हॉऊस में लगायी जा रही हैं । देश भर की कला दीर्घाओं और संग्रहालयों की सर्वोत्तम कृतियां दिल्ली मंगवा ली गयी हैं। अब इनको करीने से सजाया जा रहा है साथ ही इनका परिचय भी लिखा गया है। कुल मिला कर भारतीय कला और संस्कृति की पूरी झलक एक साथ दिखाने की तैयारी है ।  

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय से सेवा निवृत बंगाल कैडर के आईएएस ऑफिसर राघवेंद्र सिंह को नैशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट परिसर में होने वाले सभी कार्यक्रमों ,प्रदर्शनियों और भारतीय हथकरघा . दस्तकारी , श़ॉल साडियों सभी प्रांतों की उत्कृष्ट बुनकरी कढ़ाई से बने वस्त्रों , गहनों और अन्य उपहार सामग्रियों का बाज़ार लगाने का जिम्मा सौंपा गया है । इनको क्या खिलाया पिलाया जाएगा ये जिम्मेदारी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सदस्य सचिव सच्चिदानंद जोशी को सौंपी गयी है । सूत्रों के अनुसार विदेशी मेहमानों को सभी प्रांतों के बेहतरीन व्यंजन परोसे जाएंगे साथ ही व्यंजनों का परिचय भी दिया जाएगा जैसे कि किस प्रांत से हैं नाम क्या है कैसे बना है इसके स्वास्थय लाभ क्या है । भोजन का मैन्यू तैयार किया जा रहा है । नैशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट प्रगति मैदान से मात्र एक दो किलोमीटर दूर है जी 20 राष्ट्राध्यक्षों की बैठक प्रगति मैदान के भारत मंडपम् में होगी । राष्ट्राध्यक्षों के जीवनसाथियों की सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने एक ही छत के तले प्रदर्शनी , भोजन और खरीददारी की व्यवस्था की है ।

ये अंतरराष्ट्रीय मोटा अन्न यानी श्री अन्न वर्ष है भारत के आग्रह पर दुनिया भर में श्री अन्न वर्ष मनाया जा रहा है । जी -20 मेहमानों के लिए कृषि मंत्रालय श्री अन्न की प्रदर्शनी और भोजन की व्यवस्था कर रहा है । कृषि मंत्रालय अपने अफसरों को भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र में प्रशिक्षण दिया जा रहा है । यहां विदेशी मेहमानों को श्री अन्न की प्रदर्शनी दिखाया जाएगी और श्री अन्न के बारे में विस्तार से बताया जाएगा । साथ ही श्री अन्न से बने व्यंजन मेहमानों को परोसे जायेंगें ।