गुजरात में पीएम मोदी ने देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज पीएम मोदी गांधीनगर से वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और उन्नत संस्करण को हरी झंडी दिखा दी है साथ ही वे इसमें गांधीनगर से गुजरात के कालूपुर तक करीब आधे घंटे का सफर भी करेंगे। यह ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र राज्य की राजधानी, गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी।

पश्चिमी रेलवे जोन के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने कहा कि, “वंदे भारत एक्सप्रेस कर्इ बेहतर सुविधाएं प्रदान करती हैं। सभी वर्गों में बैठने की सीटें हैं जबकि कार्यकारी कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा हैं। प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगी है जो सूचना प्रदान करती हैं दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय और सीट के हैंडल को ब्रेल अक्षरों में भी उपलब्ध कराया गया हैं।“

आपको बता दें, नर्इ वंदे भारत एक्सप्रेस बहुप्रतीक्षित नवनिर्मित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन हैं और अब यह व्यावसायिक रूप से चलने के लिए तैयार हैं। यह सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन वाली ट्रेन है और यह कुल 500 किलोमीटर की दूरी 6.30 घंटे में तय करेगी। गांधीनगर से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे।