कोविड 19 की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज-कल देशव्यापी मॉक ड्रिल

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड 19 के 5,880 नए मामले सामने आए हैं। इस बीच कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज और कल देशव्यापी मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा।

मॉक ड्रिल में सरकारी और निजी दोनों स्वास्थ्य केंद्र हिस्सा लेंगे। अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने आज झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएंगे।

इस बीच देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में 24 घंटे में ही करीब 10 फीसदी का उछाल देखा गया है। बीते 24 घंटों में 5,880 नए मामले सामने आए हैं, इससे एक्टिव मरीजों की संख्या 35,199 हो गई है।  

कोरोना से बचाव के लिए देश में जारी राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 220.66 करोड़ टीके की खुराक (95.21 करोड़ दूसरी खुराक और 22.87 करोड़ एहतियाती खुराक) दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में 205 खुराक दी गई है।

उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कहा है कि सरकार संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए तैयार है। उनके मुताबिक आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और अन्य महत्वपूर्ण देखभाल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि तैयारियों की साप्ताहिक समीक्षा की जा रही है। कोविड की संभावित चौथी लहर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सतर्क रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि पिछला कोविड म्यूटेशन ओमिक्रॉन का बीएफ.7 सब-वेरिएंट था, और अब एक्स बीबी1.16 सब-वेरिएंट संक्रमण में वृद्धि का कारण बन रहा है, हालांकि उन्होंने ये सब-वेरिएंट बहुत खतरनाक नहीं हैं। देश के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, कई राज्यों ने मास्क को फिर से अनिवार्य कर दिया है, जबकि अन्य ने सावधानी बरतने की सलाह दी है।