ईओ, नई दिल्ली की बढ़ती अर्थव्यवस्था में महिला उद्यमिता पर हुई पैनल चर्चा रही काफी सार्थक

ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर अवार्ड्स (जीएसईए) से पहले ईओ, नई दिल्ली ने महिला उद्यमियों के साथ एक पैनल चर्चा का आयोजन किया। पावर डेक के संस्थापक दिलनवाज खान द्वारा संचालित चर्चा में पैनल के वक्ताओं में लिटिल टैग लग्जरी की संस्थापक चांदनी अग्रवाल, आरवी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड की संस्थापक वंदना सेठ, सिकिफी की संस्थापक दिव्या जैन और प्लेफुल माइंड्स की संस्थापक सोनाली जैन शामिल रहीं। चर्चा भारत में महिला उद्यमिता के विभिन्न पहलुओं के इर्द-गिर्द घूमती रही।

पिछले कुछ सालों में अपनी भूमिका के विकास के बारे में बात करते हुए, चारों पैनलिस्ट इस बात पर सहमत दिखीं कि गतिशीलता और पहुंच, दो सबसे बड़ी चीजें हैं जिन्होंने महिला उद्यमियों के पक्ष में काम किया है। चांदनी ने कहा – ‘कुछ साल पहले की तुलना में अब महिला उद्यमियों की स्वीकार्यता कहीं अधिक है।’

चर्चा में सोनाली ने कहा – ‘डिजिटलाइजेशन ने वास्तव में स्थिति को बदल दिया है और गतिशीलता में वृद्धि की है।’

फाल्गुनी नायर की नायिका, विनीता सिंह की शुगर कॉस्मेटिक और इसी तरह की सफलता की यात्रा का उदाहरण देते हुए, दिलनवाज ने सहभागियों को महिला उद्यमिता की समावेशिता पर प्रकाश डालने के लिए कहा।

दिव्या ने कहा कि परिदृश्य अब नाटकीय रूप से बदल गया है, लेकिन परंपरागत रूप से हमारा प्रतिनिधित्व बहुत ही नगण्य था। बेशक, सामान्य रूप से स्टार्ट-अप स्थान महिलाओं के लिए अधिक समावेशी हो गया है और मैं, हम महिलाओं के रूप में, अपनी क्षमता के अधिकतम तक पहुंचने का समर्थन करती हूँ।

महिला उद्यमियों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करते हुए, वंदना ने एक दिलचस्प अवलोकन की ओर इशारा किया। उन्होंने कहा – ‘समय के साथ बहुत कुछ बदल गया है और लोग अब हमें गंभीरता से लेते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि अभी भी कुछ अचेतन पूर्वाग्रह या शायद निर्णय मौजूद है।

चांदनी ने लिंग अंतर पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केवल 5 फीसदी महिलाएं ही उद्यमिता चुनती हैं।

समापन विचारों के रूप में उन सभी ने उद्यमियों, विशेष रूप से छात्र उद्यमियों से महत्वपूर्ण सलाह साझा की, जो अपने विचारों के साथ दुनिया को बदलने की तलाश में हैं। एक का कहना था – ‘दूसरों की सुनें, लेकिन अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें और बस करें। एक और ने कहा – ‘अपना अवसर लें, यह अभी या कभी नहीं की स्थिति होती है’।

इस साल ईओ, नई दिल्ली के लिए जीएसईए की अध्यक्ष अनुष्का कपूर ने अपनी टिप्पणी में कहा – ‘बेशक महिला उद्यमियों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, फिर भी अभी काफी असमानता है जिसे ठीक करने की आवश्यकता है। महिलाओं द्वारा स्थापित फिनटेक ने पिछले 10 वर्षों में कुल फिनटेक निवेश का केवल एक फीसदी ही बढ़ाया है। यहां तक कि अमेरिका जैसे विकसित देशों में, 2011 से केवल महिलाओं की टीमों को दिए गए वीसी डॉलर की राशि 1.8 फीसदी से 2.7 फीसदी तक है।’

कपूर ने कहा कि इस पैनल का उद्देश्य इन अद्भुत महिला उद्यमियों की उपलब्धियों को उजागर करना है, साथ ही युवा महिलाओं को बनने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि उद्यमी स्वयं और जीएसईए जैसे कार्यक्रमों के लिए आवेदन करते हैं।

Click Here to watch the entire panel discussion on YouTube.

ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर अवार्ड्स (जीएसईए ) छात्र उद्यमियों के लिए एक प्रमुख वैश्विक प्रतियोगिता है, जो उन्हें अपने व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जाने के लिए मेंटरशिप, नेटवर्क, कनेक्शन और फंडिंग अनुदान प्रदान करता है। ईओ नई दिल्ली जीएसईए ने विजेता के लिए 2.5 लाख और उनके चैप्टर के उपविजेता के लिए 1.5 लाख तक नकद पुरस्कार की भी घोषणा की है। दो लाख तक के अतिरिक्त पुरस्कार एमिटी इनोवेशन इनक्यूबेटर और स्मार्टवर्क्स द्वारा प्रायोजित किए जाएंगे। शीर्ष स्टार्टअप्स को इंडियन एंजेल नेटवर्क और ईओ नई दिल्ली से निवेश का अवसर मिलेगा।

यह जानकारी दी गयी है कि जीएसईए नई दिल्ली 2022 के लिए आवेदन भारत के छात्र उद्यमियों के लिए खुले हैं। जीएसईए ग्लोबल फ़ाइनल में पहुंचने वाले छात्र कई अन्य पुरस्कारों के साथ-साथ 100,000 अमेरिकी डॉलर के कुल नकद पुरस्कार के लिए भी प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इसलिए, यदि आप एक छात्र उद्यमी हैं या किसी को जानते हैं, तो जीएसईए नई दिल्ली 2022 एक सुनहरा टिकट है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे। इसके लिए यहां आवेदन किया जा सकता है – : https://bit.ly/GSEAND2022